New Delhi: क्या बनी रहेगी महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता, 4 दिसंबर रहेगा निर्णायक दिन?

New Delhi: महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता खतरे में, एथिक्स कमेटी के चैयरमैन विनोद कुमार सोनकर समिति की रिपोर्ट सोमवार को सदन के पटल पर रखेंगे
Mahua Moitra
Mahua Moitraraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा बहुत बड़े आरोपों का सामना कर रही है, उनपर सवाल पूछने के बदले व्यापारी से पैसे लेने के आरोप लगे है। सोमवार 4 दिसंबर का दिन मोइत्रा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, इस दिन से लोकसभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है और उनके खिलाफ मामले की रिपोर्ट भी इसी दिन सदन में रखी जाएगी। इस रिपोर्ट के बाद तय होगा की महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता बनी रहेगी या उसे निरस्त कर दिया जायेगा।

समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे

दरअसल लोकसभा की एथिक्स कमिटी ने रिश्वत लेकर सवाल पूछने के मामले में तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा को सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की है। लोकसभा सचिवालय द्वारा प्रसारित कार्य सूची के अनुसार ही, एथिक्स कमेटी के चैयरमैन विनोद कुमार सोनकर समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगे। समिति ने गत 9 नवंबर को की गई एक बैठक में सांसद महुआ मोइत्रा को लोकसभा से निष्कासित करने की सिफारिश करते हुए अपनी रिपोर्ट स्वीकारी थी। बता दें कि विनोद कुमार सोनकर इलाहाबाद सदियापुर से हैं। उन्होंने पहली बार वर्ष 2014 में भाजपा के टिकट पर कौशांबी से चुनाव जीता था। उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी को हराया था। वर्तमान में भी वह कौशांबी से सांसद हैं।

लोकसभा सदस्यता निरस्त करने की सिफारिश

रिपोर्ट के पक्ष में समिति के छह सदस्यों ने मतदान किया था, कांग्रेस सांसद परनीत कौर ने भी रिपोर्ट के पक्ष में मतदान किया था, उन्हें पहले ही पार्टी से निलंबित कर दिया गया था। जबकि विपक्षी दलों से संबंधित समिति के चार सदस्यों ने इस रिपोर्ट में अपनी असहमति नोट प्रस्तुत किया। विपक्षी सदस्यों ने कहा था कि बीजेपी के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा की गई शिकायत के पक्ष में कुछ सबूत नहीं दिए गए थे और विपक्षी सदस्यों ने इस रिपोर्ट को "फिक्स्ड मैच" बताया था। अगर सदन इस रिपोर्ट में अपनी सहमति देती है और अनुमोदित कर देती है तो मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता समाप्त हो जाएगी। कल(सोमवार) से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है और 22 दिसंबर तक यह सत्र चलेगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in