Weather Update: उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?

IMD Weather Update Today: उत्तरी बांग्लादेश पर बनी चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र में होने के कारण उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी राज्यों में जमकर बारिश होने के आसार है।
Weather Update
Weather Update

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क।  पिछले कुछ दिनों में मौसम के कई रूप देखने को मिले है। कहीं बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया तो कहीं बारिश न होने के कारण लोग परेशान है। अब एक बार फिर देश के उत्तर पश्चिम के कई राज्यों में बारिश फिर शुरू होती नज़ार आ रही है। कुछ दिनों के बाद कई राज्यों में फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है। उत्तरी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस चक्रवाती हवाओं क्षेत्र में होने के कारण उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी राज्यों में जमकर बारिश होने के आसार नज़ार आ रहें है। मौसम विभाग द्वारा एक अनुमान के मुताबिक अगले 4-5 से दिन में हल्की से बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कई इलाकों में अगले 7 दिन तक बारिश का अनुमान बताया जा रहा है।

18 जिलों में भारी बारिश वज्रपात की आशंका

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए पटना समेत 18 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात की आशंका जताई है। बुधवार को राज्य के अधिकांश हिस्से में तेज बारिश के साथ बादल छाए रहे। मौसम के शुष्क बने रहने से लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिली, लेकिन कई जगहों पर गर्मी ने लोगो को खूब परेशान भी किया है। दानापुर और फुलवारी में तेज बारिश का दौर देखने को मिला, जबकि अन्य जिलों में स्थिति सामान्य रही है। राजधानी दिल्ली में फिलहाल बारिश की उम्मीद नहीं है लेकिन पछुआ हवाओं से लोगों को राहत मिलती रहेगी और एक-दो दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकमत तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस था और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यूपी और उत्तराखंड समेत यहां भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, उत्तराखंड, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से बहुत तेज बारिश हो सकती है। आईएमडी के मुताबिक, 9 से 13 अगस्त के दौरान हल्की बारिश होगी, लेकिन 9 और 10 अगस्त को बहुत तेज बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में पिछले महीने भी बहुत ज्यादा बारिश हुई थी, जिसके चलते पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। वहीं, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 से 13 अगस्त के दौरान बहुत तेज बारिश का अनुमान है। जबकि बिहार में 9 से 10 अगस्त के बीच हल्की और मध्यम से बहुत तेज बारिश भी हो सकती है। इसके साथ अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले 5 दिन बारिश की आशंका जताई जा रही है। इसके अलावा, सेंट्रल, पश्चिम और दक्षिण भारत में अगले सात दिनों तक लगातार बारिश होने की आशंका है।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in