Union Cabinet News: मोदी कैबिनेट विस्तार पर जल्द लग सकती है मुहर, कई मंत्रियों ने कि जेपी नड्डा से मुलाकात

Modi Cabinet Reshuffle: केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) में बदलाव की सुगबुगाहट हुई तेज। कई मंत्रियों ने बीते दिनों बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से की मुलाकात।
union cabinet meeting
union cabinet meeting(Photo-social media)

Lok Sabha Election 2024: 'मिशन 2024' की तैयारी में सभी पार्टीयां अपने लिए नई-नई रणनीति बनाने में लग गई है। जहां एक तरफ लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दल सत्ताधारी पार्टी बीजेपी को हराने के लिए प्लान बना रहे हैं। तो वहीं दूसरी ओर बीजेपी (BJP) भी अपनी चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है। एक तरफ कई विपक्षी दल महागठबंधन बनाने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं, तो वहीं इन सबके बीच केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) में बदलाव की सुगबुगाहट भी तेज हो गई है।

12 जुलाई को हो सकता है कैबिनेट का विस्तार

मीडिया रिपोर्ट्स की मने तो 12 जुलाई को मोदी कैबिनेट का विस्तार हो सकता है। जिसके लिए राष्ट्रपति भवन में बड़े आयोजन की तैयारी चल रही है। सूत्रों द्वारा प्राप्त जनकारी के अनुसार कैबिनेट विस्तार के लिए तैयारी पूरी हो गई है। ऐसा मना जा रहा है कि BJP के सहयोगी दलों से पांच मंत्री बनाए जा सकते हैं। पीएम मोदी ने (6 जुलाई) को अपने आवास पर पार्टी के नेताओं के साथ बैठक की थी। जिसमें गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे।

बीजेपी में चला रहा बैठकों का दौर

केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की अटकलों को हाल ही में बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व की कई दौर की बैठकों के बाद और बल मिल गया था। पीएम मोदी 28 जून को अमित शाह और जेपी नड्डा से मुलाकात की थी। इससे पहले अमित शाह, जेपी नड्डा और पार्टी महासचिव (संगठन) बीएल संतोष की भी कई दौर की बैठके हुई थी। इसके अलावा निर्मला सीतारमण, किरेन रिजिजू, अर्जुन राम मेघवाल समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने पिछले हफ्ते एक-एक करके बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ बैठकें की। इन सभी घटनाक्रम के बाद अंदाजा लगया जा सकता है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्द फेरबदल होने के आसार है।

भाजपा ने चार राज्यों में बदले प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा ने चार राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड और पंजाब में नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति की थी। इनमें तेलंगाना में केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। और वहीं अगर झारखंड की बात करें तो भाजपा ने यहां पर बाबूलाल मरांडी पर अपना भरोसा जताया था। इन सभी नियुक्तियों के बाद कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें और तेज हो गई थीं। केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल की चर्चा के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सोमवार (10 जुलाई) को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की है।

बीजेपी ने बुलाई एनडीए की बैठक

इन सबके बीच एनडीए में कुछ नए दलों के शामिल होने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। ऐसे में बीजेपी ने 18 जुलाई को दिल्ली में एनडीए की बैठक बुलाई है। सूत्रों के अनुसार, इस बैठक में अकाली दल की ओर से सुखबीर बादल, लोजपा के चिराग पासवान और टीडीपी के चंद्रबाबू नायडू भी शामिल हो सकते हैं।

चिराग पासवान हो सकते है एनडीए में शामिल

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने रविवार को बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात भी की थी। चिराग पासवान की इस मुलाकात के बाद उनका बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल होने के कयासों को और बल मिल गया है। हालांकि जब चिराग से एनडीए में शामिल होने की संभावना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे लिए उनसे पहले कोई घोषणा करना गठबंधन की मर्यादा के खिलाफ है।

Related Stories

No stories found.