Delhi Weather: 3.3 डिग्री गिरा पारा, IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, विमान सेवाएं प्रभावित, कई ट्रेनें लेट

New Delhi: दिल्ली में मंगलवार सुबह भी ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। जो इस सर्दी के मौसम का सबसे कम तापमान है।
Delhi Weather Update
Delhi Weather Update Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली में मंगलवार सुबह भी ठंड का प्रकोप जारी रहा और न्यूनतम तापमान गिरकर 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस सर्दी के मौसम का सबसे कम तापमान है। अधिकतम तापमान 19.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आईएमडी ने बहुत घने कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक, आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से 4 डिग्री कम दर्ज किया गया है।

घना कोहरा छाने की रहेगी उम्मीद

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आज और कल सुबह के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। इसके बाद दिल्ली में 21 जनवरी तक आसमान साफ ​​रहने के साथ मध्यम कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। इसके अलावा शीत लहर की स्थिति कल तक जारी रहेगी।

18 ट्रेनें देरी से चलीं

पिछले कुछ दिनों से शहर में कोहरे की घनी परत छाई हुई है। सोमवार को शहर में विजिबिलिटी 200 मीटर से कम दर्ज की गई। पिछले चार दिनों से न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। 14 और 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 3.6 डिग्री सेल्सियस और शुक्रवार को 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घने कोहरे के कारण सोमवार को दिल्ली जाने वाली लगभग 18 ट्रेनें घंटों की देरी से चलीं।

दिल्ली हवाई अड्डे ने दी असुविधा के लिए जताया खेद

दिल्ली हवाई अड्डे ने यात्रियों के लिए एक सलाह जारी की जिसमें अनुरोध किया गया कि वे भीषण कोहरे की स्थिति के बीच यात्रा करने से पहले एयरलाइनों से संपर्क करें। जिससे कई उड़ानों में घंटों की देरी हुई। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, "घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हो सकता है। यात्रियों से अनुरोध है कि वे अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।" इसमें कहा गया, "किसी भी असुविधा के लिए गहरा खेद है।"

वायु गुणवत्ता सूचकांक 'बहुत खराब' श्रेणी 341 पर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) आज सुबह 6:00 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी 341 पर था। जबकि कल यह 398 था। सीएक्यूएम ने 14 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण III के अनुसार प्रतिबंध फिर से लगा दिए क्योंकि हवा की गुणवत्ता खराब होकर गंभीर श्रेणी में पहुंच गई थी। इसके अलावा, दिल्ली परिवहन विभाग ने शहर में निर्माण कार्य और बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चार वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.