जी-20 शिखर सम्मेलन की हुई शुरुआत, पीएम ने अफ्रीकन यूनियन का स्थाई सदस्य के रूप में किया स्वागत

G20 Summit 2023: भारत की राजधानी दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है। पीएम मोदी भी दिल्ली पहुंचे कई राष्ट्रों के अध्यक्षों की मेजबानी के लिए भारत मंडपम पहुंच गए हैं।
G20 Summit 2023
G20 Summit 2023

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। भारत की राजधानी दिल्ली जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए पूरी तरह तैयार है। G 20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, मैं आप सबकी सहमती से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन अध्यक्ष को G20 के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करता हूं। अपको बता दें इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली में कई राष्ट्रों के अध्यक्षों की मेजबानी के लिए भारत मंडपम पहुंच गए थें। पीएम मोदी जिस जगह नेताओं के वेलकम के लिए खड़े हैं वहां पर बैकग्राउंड में कोणार्क चक्र की प्रति दिख रही है। यह भारत के विकास गाथा की एक झलक प्रस्तुत कर रहा है। बता दें कि भारत मंडपम में पीएम के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए चीफ अजीत डोभाल भी मौजूद हैं जो मेहमानों का स्वागत करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन 2023 में 19 देशों और यूरोपियन यूनियन के नेता यहां ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

G20 के साथ-साथ 20 अन्‍य बैठकें करेंगे PM

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 के साथ-साथ 20 अन्‍य बैठकें भी करेंगे। इस बैठक में हाई प्रोफाइल वैश्विक नेताओं की बात करें तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी समेत कई दिग्गज नेता इस समिट में भाग लेने पधारे हैं। जी20 के हाई प्रोफाइल मीटिंग के कारण पूरी राजधानी बेहद खूबसूरत दिख रही है वहीं सुरक्षा की बात की जाए तो जल जमीन के साथ साथ आसमान तक पर सख्त पहरा है। सुरक्षा के के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली में आने वाली सभी गाड़ियों पर नजर रखी जा रही है।

जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर होगी चर्चा

जी20 के पहले सत्र का आगाज सुबह साढ़े 10 बजे से शुरु हो गया है। यह सत्र वन अर्थ होगा, जिसमें जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है। यह सत्र दोपहर डेढ़ बजे तक चलेगा और उसके बाद लंच का कार्यक्रम होगा।

आइए जानते हैं आज के प्रोग्राम

  • जी20 का 9 सितंबर का पूरा शेड्यूल-

  • सुबह 09:20 से 10:20 बजे- भारत मंडपम में आगमन

  • 10:30 से 1:30 बजे- सत्र 1 - वन अर्थ

  • 1:30 से 3:00 बजे- नेताओं के बीच बैठकें होंगी

  • 3:00 से 4:45 बजे- सत्र 2 - एक परिवार

  • 4:45 से 5:30 बजे- नेताओं के बीच बैठकें होंगी

  • 7:00 से 9:15- राष्ट्रपति द्वारा डिनर का आयोजन

  • 9:15 बजे के बाद सभी नेता अपने-अपने होटलों की और प्रस्थान करेंगे

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in