Monsoon Session: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू, विपक्ष सरकार पर हुआ हमलावर

Parliament Session 2023: मणिपुर हिंसा को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर 12 बजे से लोकसभा में चर्चा होगी। राहुल गांधी 133 दिनों बाद आज संसद में करेंगे चर्चा की शुरुआत।
PM Modi, Rahul Gandhi
PM Modi, Rahul Gandhi

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। संसद के मानसून सत्र में 14वें दिन के दौरान आज यानी मंगलवार (8 अगस्त) को लोकसभा में विपक्ष का सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो गई है। प्रस्ताव पर चर्चा से पहले भाजपा संसद भवन में अपने संसदीय दल की बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस बैठक में शामिल हुए। आपको बता दें मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष ने केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है। इस अविश्वास प्रस्ताव पर आज दोपहर 12 बजे से लोकसभा में चर्चा हो रही है।

राहुल गांधी 133 दिनों बाद संसद में देंगे भाषण

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा से पहले विपक्षी गठबंधन ने भी सभी दलों के साथ बैठक कर की हैं। इस बैठक में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की रणनीति बनाई जाएगी। आज होने वाली इस चर्चा खास बात यह है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 133 दिनों तक संसद के पूर्व सदस्य रहने के बाद इस चर्चा की शुरुआत अपने भाषण से करेंगे। इसके बाद गौरव गोगोई, मनीष तिवारी और दीपक बैज चर्चा को आगे बढ़ाएंगे। वहीं सरकार की ओर से सांसद निशिकांत दुबे सबसे पहले चर्चा में जवाब देंगे। यह चर्चा तीन दिनों तक चलेगी। चर्चा के आखिरी दिन 10 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना जवाब दे सकते हैं।

कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने दिया था प्रस्ताव का नोटिस

आपको बता दें विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A की ओर से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 26 जुलाई सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दिया था। इसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने प्रस्ताव स्वीकार करते हुए कहा था कि इस पर चर्चा के लिए वक्त और तारीख को बाद में तय किया जाएगा। अब लोकसभा की समिति ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 12 घंटे का समय आवंटित किया है। गौरतलब है कि संसद का मॉनसून सत्र शुरू होने के साथ ही विपक्ष ने मणिपुर मुद्दे प्रधानमंत्री मोदी के सदन में बयान और विस्तृत चर्चा की मांग को लेकर खूब हंगामा किया। हालांकि सरकार में गृहमंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई नेता बार-बार सदन में इस मुद्दे पर खुलकर बहस करने की बात कह रहे हैं लेकिन विपक्ष इसके लिए तैयार नहीं है। वह चाहता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में इस पर जवाब दें। जिसके बाद कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार के खिलाफ यह अविश्वास प्रस्ताव लया था, जिस पर आज चर्चा होनी तय हुई है।

सफल नही हो सकता अविश्वास प्रस्ताव

विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लुसिव अलायंस (INDIA) की तरफ से कांग्रेस ने बुधवार (26 जुलाई) को संसद में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस दे दिया गया। जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई के द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए कहा था कि इस पर चर्चा के लिए वक्त और तारीख को बाद में तय किया जाएगा। लेकिन मोदी सरकार के पस सदन में बहुमत का अकड़ा है। ऐसे में ये साफ है कि विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव सफल नही हो सकता।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in