No Confidence Motion
No Confidence Motion

No Confidence Motion: अविश्‍वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बोल रहें राहुल गांधी, अमित शाह, स्मृति देंगी जवाब

Parliament Monsoon Session 2023: आज अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का दूसरा दिन है। आज बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण विपक्ष के सवालों जवाब देंगी।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क।  मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की पेशकश की। विपक्ष का आरोप है कि प्रधानमंत्री मणिपुर के मुद्दे विपक्ष के सवालों का जवाब नही दे रहें थे जिसके कारण हमें सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। कल से इस प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो चुकी है। आज अविश्वास प्रस्ताव पर बहस का दूसरा दिन है। आज कांग्रेस की ओर राहुल गांधी 12 बजे अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करने उतरेंगे। कांग्रेस सांसद अधीररंजन चौधरी ने इसकी जानकारी दी।

विश्वास प्रस्ताव पर 8 अगस्त से चर्चा शुरू

गौरतलब है कि लोकसभा में 8 अगस्त से विपक्ष द्वारा सरकार के खिलाफ लाये गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरू हो चुकी है। चर्चा के दौरान विपक्ष मणिपुर मुद्दे को लेकर सरकार के खिलाफ लगातार खूब हमलावर रहा है। चर्चा के दौरान पहले दिन अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस की तरफ से सांसद गौरव गोगोई ने मोर्चा संभाला। प्रस्ताव पेश करते हुए सबसे पहले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मणिपुर हिंसा से लेकर विदेश नीति तक के मुद्दे पर सरकार को घेरा। गौरव गोगोई ने कहा प्रधानमंत्री को यह स्वीकार करना होगा कि मणिपुर मुद्दे पर उनकी डबल इंजन वाली सरकार पूरी तरह से विफल हो गई है। गौरव गोगोई ने बताया कि अविश्वास प्रस्ताव मणिपुर पर प्रधानमंत्री की चुप्पी तोड़ने के लिए लाया गया है।

निशिकांत दुबे ने दिया जवाब

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान विपक्ष के सवालों के जवाब का जिम्मा भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने संभाला। निशिकांत दुबे ने चर्चा के दौरान राहुल गांधी को निशाने पर लिया। उन्होने कहा हमें लगा था कि राहुल गांधी चर्चा की शुरुआत करेंगे लेकिन लगता है वो बोलने के लिए तैयारी करके नहीं आए है। आगे निशिकांत दुबे ने कहा- पीएम बोलते हैं कि ये अविश्वास प्रस्ताव नहीं, ये अपोजिशन में विश्वास प्रस्ताव है। वो खुद देखना चहते कि कौन किसके साथ है।

राहुल गांधी आज सदन में बोलेंगे

लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर आज भी हंगामा देखने को मिलेगा। जानकारी के मुताबिक आज बीजेपी की तरफ से गृह मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण विपक्ष के सवालों का करारा जवाब देती नज़र आएंगी। इसके साथ लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने जानकारी दी है, ''राहुल गांधी आज सदन में बोलेंगे। वह आज हमारी तरफ से (सदन में) 12 बजे बोलना शुरू करेंगे। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा और नारेबाजी शुरू हो गई है।

Related Stories

No stories found.