LPG Cylinder Price: रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने दी महिलाओं को सौगात, 200 रुपये सस्ती हुई रसोई गैस

PM Ujjwala Yojana: केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है। हालांकि ये फायदा केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिल सकेगा।
Modi government
Modi government

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। रक्षाबंधन के त्योहार पर सरकार ने महंगाई से परेशान जनता को बड़ी राहत दे दी है। केंद्र सरकार ने विपक्ष के एलपीजी सिलेंडर को लेकर लगातार हो रहे हमले को देखते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर (Domestic LPG Cylinder) के दामों में 200 रुपये की कटौती कर दी है। केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है। हालांकि ये फायदा केवल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को ही मिल सकेगा। रक्षाबंधन 30 अगस्त पर इस योजना की कीमतों में होगी कटौती।

क्या है LPG की मौजूदा कीमत?

गौरतलब है कि अगस्त महीने की पहली तारीख को राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी। वहीं, मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1102.50 रुपये थे। इसके साथ कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये था। पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती हैं। बीते वर्ष रूस यूक्रेन में हो रहें युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस के दामों में तेज उछाल देखने को मिला था।

सिर्फ उज्ज्वला योजना को मिलेगा लाभ

सरकार के इस फैसले को राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। सरकार के अनुसार, यह फैसला देश में व्याप्त महंगाई को देख कर लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 तक कम करने का फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने पिछले साल ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को मिलेगा। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in