Lok Sabha Election: सीट को लेकर अहमद पटेल की बेटी आलाकमान से हुई नाराज, सलमान खुर्शीद भी बिफरे

Lok Sabha Election: गुजरात में आम आदमी पार्टी तो यूपी में समाजवादी पार्टी से कांग्रेस का गठबंधन हुआ। जिसके बाद सीटों को लेकर अहमद पटेल की बेटी और वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद कांग्रेस आलाकमान से नाराज है
Mumtaz Patel and Salman Khurshid angry about the seat
Mumtaz Patel and Salman Khurshid angry about the seatSocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले देश की सबसे बड़ी और पुरानी पार्टी कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। पार्टी के अंदर गुजरात से लेकर महाराष्ट्र तक नाराजगी की खबरें हैं। जहां एक तरफ कांग्रेस ने गुजरात में आम आदमी पार्टी से तो वही उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया है। जानकारी के मुताबिक गुजरात की भरूच सीट से अब आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा। जहां से कांग्रेस के दिग्गज दिवंगत नेता अहमद पटेल लड़ते रहे हैं। इसे लेकर अहमद पटेल की बेटी का आलाकमान से नाराज हैं। तो वहीं दूसरी ओर अप की फर्रुखाबाद से चुनाव लड़ने वाले सलमान कुर्सी दे की सीट से अब समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे जिसकी वजह से सलमान खुर्शीद भी बिखरे हुए नजर आए।

मुमताज पटेल और सलमान खुर्शीद की नाराजगी आई सामने

पीएम नरेंद्र मोदी का गढ़ कहे जाने वाले गुजरात में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति हो गई है। गुजरात की भरूच सीट से लगातार दिवंगत नेता अहमद पटेल चुनाव लड़ते आ रहे थे। इस सीट से जीत कर अहमद पटेल तीन बार सांसद भी रह चुके हैं लेकिन अब यह सीट आम आदमी पार्टी के खाते में चली गई है। जिससे अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल कांग्रेस के आलाकमान के प्रति नाराजगी जाहिर की। मुमताज पटेल को उम्मीद थी कि भरूच सीट से उन्हें या फिर उनके भाई फैजल को कांग्रेस से उम्मीदवार बनाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मुमताज ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि गठबंधन में भरूच लोकसभा सीट सुरक्षित नहीं कर पाने के लिए हमारे जिला कैडर से दिल की गहराइयों से माफी मांगती हूं। मैं आपकी निराशा समझ सकती हूं लेकिन हम साथ मिलकर अंग्रेज को मजबूत बनाने के लिए फिर से संगठित होंगे। और 45 साल के अहमद पटेल की विरासत को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी का गठबंधन हुआ। जहां फर्रुखाबाद की सीट समाजवादी पार्टी के पक्ष में चली गई। इससे कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद काफी नाराज हैं। सलमान खुर्शीद इस सीट से दो बार सांसद रह चुके हैं जबकि दो बार उन्हें हार नसीब हुई है।

क्या है अहमद पटेल और सलमान खुर्शीद का सियासी इतिहास?

दरअसल गुजरात की भरूच सीट कांग्रेस नेता अहमद पटेल की परंपरागत सीट थी। गुजरात से लोकसभा पहुंचने वाले अहमद पटेल आखिरी मुस्लिम सांसद थे। सिर्फ 26 साल की उम्र में 1977 में हुए पहली बार सांसद बनकर लोकसभा पहुंचे थे। इसके बाद 1982 और 1984 से भरूच सीट से चुनाव जीतकर सांसद बने थे। फिर 2001 में हुए सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार बने। वहीं अगर सलमान खुर्शीद की बात करें तो फर्रुखाबाद सीट से 1991 और 2009 के लोकसभा चुनाव में हुए जीत दर्ज कर चुके हैं। जबकि 2014 और 2019 में इसी सीट से वे चुनाव हार गए थे।

Related Stories

No stories found.