Bharat Ratna: लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न सम्मान, जानें पीएम समेत BJP के नेताओं ने किस तरह दी शुभकामनाएं

Bharat Ratna: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न प्रदान करने की सूचना आज सोशल मीडिया पर साझा की ।
Narendra Modi and Lal Krishna Advani
Narendra Modi and Lal Krishna Advaniraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न प्रदान करने की सूचना आज सोशल मीडिया पर साझा की । उन्होंने वयोवृद्ध नेता को फोन कर इसके लिए शुभकामनायें दी हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स हैंडल पर इस सूचना को साझा करते हुए भाजपा नेता आडवाणी के साथ अपने दो पुराने फोटो अपलोड किए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ''आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना मेरे लिए बहुत भावुक क्षण है। मैं इसे हमेशा अपना सौभाग्य मानूंगा कि मुझे उनके साथ बातचीत करने और उनसे सीखने के अनगिनत अवसर मिले।''

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक आडवाणीजी का भारत के विकास में योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर उप प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने गृहमंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

उन्होंने कहा है कि सार्वजनिक जीवन में आडवाणी जी की दशकों लंबी सेवा को पारदर्शिता और अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के रूप में चिह्नित किया गया है। उनकी राजनीतिक नैतिकता ने अनुकरणीय मानक स्थापित किया है। भाजपा नेता आडवाणी ने राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान को आगे बढ़ाने की दिशा में अद्वितीय प्रयास किए हैं।

अमित शाह

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिए जाने पर खुशी जताई है।

शाह ने शनिवार को एक्स पर लिखा, 'हमारे वरिष्ठ नेता और देश के पूर्व उप-प्रधानमंत्री आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी को ‘भारत रत्न’ दिए जाने की घोषणा से अत्यंत प्रसन्नता है। आडवाणी आजीवन निःस्वार्थ भाव से देश और देशवासियों की सेवा में समर्पित रहे हैं।'

शाह ने कहा कि देश के उप-प्रधानमंत्री जैसे विभिन्न संवैधानिक दायित्वों पर रहते हुए उन्होंने अपने दृढ़ नेतृत्व से देश की सुरक्षा, एकता और अखंडता के लिए अभूतपूर्व कार्य किए। आडवाणी को भारतीय राजनीति में प्रामाणिकता के मानक तय करने वाले राजनेता के रूप में जाना जाता है। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने देश, संस्कृति और जनता से जुड़े मुद्दों के लिए अथक संघर्ष किया। पार्टी और विचारधारा के प्रति उनके विराट योगदान को शब्दों में समाहित नहीं किया जा सकता। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उन्हें ‘भारत रत्न’ से सम्मानित करने का निर्णय करोड़ों देशवासियों का भी सम्मान है।

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ ने 'एक्स' पर लिखा है कि लालकृष्ण आडवाणी को भारतरत्न उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा,प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता तथा राजनैतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान की दिशा में किए गए उनके अथक प्रयास हम सभी के लिए अद्वितीय प्रेरणा के स्रोत हैं।

अनुराग ठाकुर

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा का केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि आडवाणी जी को राष्ट्र की दशकों लंबी सेवा के लिए प्रतिष्ठित भारत रत्न से सम्मानित होने पर हार्दिक शुभकामनाएं।

अनुराग ठाकुर ने एक्स पोस्ट में कहा कि एक कट्टर राजनेता, उनके योगदान ने भारत के विकास पथ पर एक अमिट छाप छोड़ी है। राजनीति और सांस्कृतिक एकता के क्षेत्र में एक स्थायी विरासत छोड़ी है। सार्वजनिक सेवा के प्रति उनका अटूट समर्पण, जमीनी स्तर की व्यस्तताओं से लेकर उप प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय सहित केंद्रीय मंत्रिमंडल में उल्लेखनीय पदों पर रहने तक, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, राष्ट्र निर्माण में मीडिया की भूमिका और राष्ट्र के कल्याण के लिए आजीवन प्रतिबद्धता में उनके दृढ़ विश्वास का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि अपनी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और बुद्धिमत्ता के साथ उन्होंने संसद में शासन की सूक्ष्म जटिलताओं की गहन समझ को आगे बढ़ाया, ईमानदारी और पारदर्शिता के मानक स्थापित किए।

मध्य प्रदेश भाजपा कार्यालय

प्रदेश भाजपा कार्यालय में शनिवार को चल रही बैठक के बीच जब प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने वयोवृद्ध नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न दिये जाने की घोषणा की जानकारी दी, तो बैठक में उपस्थित पार्टी नेताओं ने तालियां बजाकर हर्ष व्यक्त किया।

पूरे देश में भाजपा के कार्यालयों में खुशी की लहर है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.