New Delhi: सिंधिया के अनुसार 2024 तक कितने हवाई अड्डों पर उपलब्ध होगी डिजी यात्रा सुविधा, जाने पूरा बयान

New Delhi: हवाई अड्डों पर भीड़-भाड़ से निपटने के लिए सिंधिया ने कहा कि पिछले साल की तुलना में जनशक्ति, एक्स-रे मशीनें, प्रस्थान प्रवेश द्वार, चेक-इन काउंटर और आव्रजन काउंटर बढ़ाए गए हैं।
Jyotiraditya Scindia
Jyotiraditya Scindiaraftaar.in

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि 2024 में 25 और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में घरेलू यात्रियों के लिए यह सुविधा 13 हवाई अड्डों पर उपलब्ध है।

2024 के अंत तक डिजी यात्रा सुविधा 25 और हवाई अड्डों पर उपलब्ध होगी

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को यहां आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बात कही। सिंधिया ने कहा कि डिजी यात्रा पहले चरण में 14 हवाई अड्डों पर और अगले साल दूसरे चरण में 11 हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि 2024 के अंत तक डिजी यात्रा सुविधा 25 और हवाई अड्डों पर उपलब्ध होगी। इससे डिजी यात्रा सुविधा वाले हवाई अड्डों की कुल संख्या बढ़कर 38 हो जाएगी।

हवाई अड्डों पर भीड़-भाड़ से निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री सिंधिया ने कहा

हवाई अड्डों पर भीड़-भाड़ से निपटने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि पिछले साल की तुलना में जनशक्ति, एक्स-रे मशीनें, प्रस्थान प्रवेश द्वार, चेक-इन काउंटर और आव्रजन काउंटर बढ़ाए गए हैं। गौरतलब है कि डिजी यात्रा फेशियल रिकगनाइजेशन टेक्नोलॉजी (एफआरटी) के जरिए हवाई अड्डों पर विभिन्न जांच बिंदुओं पर यात्रियों की संपर्क रहित व निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करती है।

हवाई अड्डे के ई-गेट पर, पैसेंजर्स को बार-कोडेड बोर्डिंग पास को स्कैन करना होगा

हवाई अड्डे के ई-गेट पर, पैसेंजर्स को बार-कोडेड बोर्डिंग पास को स्कैन करना होगा, जहां चेहरे की पहचान प्रणाली यात्रियों और उनके यात्रा दस्तावेजों को मान्य करती है। जैसे ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, उसके बाद पैसेंजर ई-गेट के माध्यम से हवाई अड्डे में निर्बाध रूप से प्रवेश कर सकते हैं। प्रवेश करने के बाद, पैसेंजर्स अपनी हवाई यात्रा शुरू करने से पहले मानक सुरक्षा प्रक्रिया को पूरा करते हुए आगे बढ़ते हैं। यह सरकार का एक बड़ा कदम होगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in