AAP ने राज्यसभा के लिए तीन नाम किए फाइनल; संजय सिंह, एनडी गुप्ता के साथ स्वाति मालीवाल को बनाया प्रत्याशी

APP Rajya Sabha Election: आप की ओर से पहली बार स्वाति मालीवाल को राज्यसभा सदस्य बनाने का फैसला किया गया है। वहीं, संजय सिंह और एनडी गुप्ता को दोबारा राज्यसभा सदस्य बनाने के नाम पर मुहार लग गई है।
APP Rajya Sabha Election
APP Rajya Sabha Election

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। दिल्ली के शराब घोटाला मामले में जेल में बंद आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता संजय सिंह के लिए राहत की खबर है। आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी ने उन्हें दावेदार बनाया है। उनके अलावा स्वाति मालिवाल और एनडी गुप्ता को भी पार्टी ने राज्यसभा के लिए दावेदार बनाया है।

संजय सिंह के अलावा एनडी गुप्ता मिला दूसरा कार्यकाल

आम आदमी पार्टी के सीनियर नेता संजय सिंह के अलावा एनडी गुप्ता को भी दूसरे कार्यकाल के लिए राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, पार्टी का कहना है कि वर्तमान राज्यसभा सांसद सुशील कुमार गुप्ता ने खुद को हरियाणा की चुनावी राजनीति में पूरी तरह से शामिल करने का फैसला लिया है। उनकी जगह पर स्वाति मालीवाल को टिकट दिया गया है। टिकट मिलने के बाद स्वाति ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है।

ईडी ने नहीं किया हस्ताक्षर का विरोध

आपको बता दें कि राज्यसभा सदस्य के रूप में संजय सिंह का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म होने वाला है। इससे पहले उन्होंने दिल्ली की अदालत में एक याचिका दायर की, जिसमें उन्होंने राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अनुमति मांगी थी। इस पर कोर्ट ने कहा कि तिहाड़ जेल के अधिकारियों के सामने संजय सिंह नामांकन से संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। स्पेशल जज एमके नागपाल के इस आदेश के बाद अब संजय सिंह नामांकन दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर सकेंगे।

19 जनवरी को होगा राज्यसभा चुनाव

पिछले दिनों चुनाव आयोग ने दिल्ली की 3 और सिक्किम की 1 राज्यसभा सीटों पर चुनाव कराने का ऐलान किया था। इन राज्यसभा सीटों पर 19 जनवरी को चुनाव होने वाले हैं। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 2 जनवरी से लेकर 9 जनवरी तक चलेगी। इस बीच सभी प्रत्याशियों को अपना पर्चा भरना है। एक बार फिर आम आदमी पार्टी ने संजय सिंह को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाया है। अब कोर्ट के आदेश पर संजय सिंह शनिवार को नामांकन पत्रों पर हस्ताक्षर करेंगे।

पार्टी ने इन लोगों को बनाया उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। आप की ओर से पहली बार स्वाति मालीवाल को राज्यसभा सदस्य बनाने का फैसला किया गया है। वहीं, संजय सिंह और एनडी गुप्ता को दोबारा राज्यसभा सदस्य बनाने के नाम पर मुहार लग गई है।

संजय सिंह दिल्ली से आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य

संजय सिंह का राज्यसभा सदस्य के रूप में कार्यकाल खत्म हो रहा है। वे दिल्ली से आम आदमी पार्टी की तरफ से राज्यसभा सदस्य हैं। राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी है। संजय सिंह ने कोर्ट में अर्जी दाखिल कर नामांकन दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने की अनुमति मांगी थी। संजय सिंह फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। संजय सिंह ने दिल्ली हाई कोर्ट में जमानत याचिका दायर की है।

ईडी ने संजय सिंह को 4 अक्टूबर के किया था गिरफ्तार

ईडी ने संजय सिंह को 4 अक्टूबर को उनके सरकारी आवास पर पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। राऊज एवेन्यू कोर्ट ने 22 दिसंबर, 2023 को संजय सिंह की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। कोर्ट ने कहा था कि संजय सिंह प्रथम दृष्टया मनी लांड्रिंग मामले में सीधे-सीधे या परोक्ष रूप से शामिल हो सकते हैं। रिकॉर्ड पर रखे गए तथ्यों से कोर्ट के पास यह मानने के लिए पर्याप्त कारण है कि संजय सिंह मनी लांड्रिंग के दोषी हैं।कोर्ट ने कहा था कि अगर एफआईआर में नाम नहीं है या अगर कोई आरोपित एफआईआर में नाम दर्ज होने के बावजूद बरी भी हो जाता है तो उसे मनी लांड्रिंग कानून से छूट नहीं मिल सकती।

दिनेश अरोड़ा ने दो करोड़ रुपये पहुंचाए

कोर्ट ने कहा था कि संजय सिंह को उनके पीए रह चुके सर्वेश मिश्रा के जरिये सरकारी गवाह बन चुके दिनेश अरोड़ा ने दो करोड़ रुपये पहुंचाए। दिनेश अरोड़ा ने इस संबंध में 14 अगस्त को अपने बयान में इस बात की स्वीकारोक्ति की थी। अपने बयान में दिनेश अरोड़ा ने पैसे देने की विस्तृत जानकारी दी थी। इसके अलावा गवाह अल्फा (छद्म नाम) ने भी दिनेश अरोड़ा के बयान की पुष्टि की थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in