Japan Earthquake: जापान में 7.5 तीव्रता वाले भूकंप ने मचाई तबाही, 13 की मौत, सुनामी का रेड अलर्ट जारी

New Delhi: नए साल के दिन स्थानीय समयानुसार शाम 4.10 बजे जापान के इशिकावा प्रान्त में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घर ढह गए।
Japan Earthquake
Japan Earthquake Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। जापान में 7.5 तीव्रता वाले भूकंप ने मचाई तबाही, 13 की मौत, सुनामी का रेड अलर्ट जारी किया है। नए साल के दिन स्थानीय समयानुसार शाम 4.10 बजे जापान के इशिकावा प्रान्त में आए शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घर ढह गए। अधिकारियों के आदेश के बाद तटीय इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को रात को खाली आश्रयों में रहने के लिए मजबूर होना पड़ा और ऊंची भूमि की ओर जाना। निगाटा, टोयामा, फुकुई और गिफू प्रांतों में कई इमारतें ढह गईं, जिससे लोग घायल हो गए और कम से कम 13 लोग हताहत हुए, संख्या बढ़ने की आशंका है।

प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने बुलाई आपातकालीन आपदा बैठक

वाजिमा शहर के एक लोकप्रिय पर्यटक क्षेत्र में जहां कई इमारतों के ढहने से बड़े पैमाने पर आग लग गई, जो मंगलवार के शुरुआती घंटों में भी सक्रिय थी, हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि आग के कारण चोटें आई हैं या हताहत हुए हैं। द जापान टाइम्स के अनुसार, प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मंगलवार को एक आपातकालीन आपदा बैठक के दौरान कहा, "भूकंप से प्रभावित लोगों की खोज और बचाव समय के खिलाफ लड़ाई है।" "हमें उन्हें यथाशीघ्र बचाना चाहिए, विशेषकर उन लोगों को जो ढही हुई संरचनाओं के नीचे फंसे हुए हैं।" जापानी सेना सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में ठंड की रात बिताने को मजबूर लगभग 100,000 लोगों के लिए भोजन, पानी और कंबल सहित आपूर्ति कर रही है।

यातायात पर पड़ा बुरा असर

अपेक्षाकृत सुदूर नोटो प्रायद्वीप में एक हवाई अड्डे - भूकंप का केंद्र - को बंद करने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि भूकंप के कारण रनवे में दरारें खुल गईं। क्षेत्र में अन्य परिवहन सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं, होकुरिकु शिंकानसेन पर चार ट्रेनों में सवार 1,400 यात्री कथित तौर पर दो स्टेशनों के बीच 11 घंटे तक फंसे रहे। इशिकावा प्रान्त में 32,700 से अधिक घरों के साथ-साथ कम से कम 89 चिकित्सा सुविधाओं की बिजली गुल हो गई है। मंगलवार सुबह 6 बजे तक, जापान में शिंडो 2 या उससे अधिक तीव्रता के 129 से अधिक झटके आ चुके हैं, हालांकि देश की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा है कि अगले सप्ताह इस क्षेत्र में शिंडो 7 तक के भूकंप फिर से आने की संभावना है।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने जारी की चेतावनी

सुनामी की चेतावनी जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने तुरंत पश्चिमी जापान के कई तटीय क्षेत्रों में 5 मीटर (16.4 फीट) तक की लहरों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की, बाद में इसे घटाकर 3 मीटर (9.8 फीट) तक की लहरों की चेतावनी दी। इशिकावा प्रान्त के वाजिमा शहर में भूकंप के बाद मिनटों में लगभग 1.2 मीटर (3.9 फीट) की सुनामी लहरें देखी गईं, हालांकि मंगलवार सुबह तक सभी चेतावनियां हटा दी गईं।

दक्षिण कोरिया के पूर्वी तट पर भी सोमवार दोपहर केवल एक मीटर (3.3 फीट) से नीचे की सुनामी लहर पहुंची, देश की मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी कि बड़ी लहरें आ सकती हैं। गैंगवोन प्रांत के निवासियों को सावधानी बरतने और ऊंचे स्थानों पर जाने का आदेश दिया गया। अलग से उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने 2 मीटर (6.6 फीट) से अधिक की संभावित लहरों के लिए चेतावनी भी जारी की।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in