Earthquake: चीन में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 111 लोगों की मौत; 300 से अधिक घायल

Beijing: चीन में सोमवार रात करीब 12 बजे आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 111 लोगों की जान चली गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है।
China Earthquake
China EarthquakeSocial Media

बीजिंग, हि.स.। चीन में सोमवार रात करीब 12 बजे आए शक्तिशाली भूकंप से कम से कम 111 लोगों की जान चली गई। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र का कहना है कि तेज झटके लगते ही लोगों में दहशत फैल गई।

उत्तर पश्चिम चाइना के गांसु प्रांत में 100 और किंघई प्रांत में 11 की मौत

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, भूकंप से अब तक उत्तर पश्चिम चाइना के गांसु प्रांत में 100 और किंघई प्रांत में 11 लोगों की मौत हो गई। देश की ब्लू स्काई रेस्क्यू टीम राहत और बचाव अभियान में जुटी हुई है। अखबार के अनुसार, गांसु प्रांत के जिशिशान काउंटी में 6.2 तीव्रता का भूकंप आने के बाद गांसु स्वास्थ्य विभाग ने 33 एम्बुलेंस और अन्य पेशेवर वाहनों के साथ-साथ 173 चिकित्सा कर्मचारियों को घटनास्थल पर भेजा।

300 से ज्यादा घायल

किंघई प्रांत ने प्रभावित क्षेत्र में बचाव अभियान चलाने के लिए 68 एम्बुलेंस और 40 से अधिक प्रांतीय और नगरपालिका विशेषज्ञों को भी भेजा। आज सुबह 6:30 बजे तक प्रभावित इलाके में 300 से ज्यादा घायलों का इलाज किया गया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने भी तत्काल चिकित्सा आपातकालीन प्रतिक्रिया बलों को भेजा है। भूकंप से किंघई प्रांत के हैडोंग में ज्यादा नुकसान हुआ है। यहां इस वक्त न्यूनतम तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे है। कड़ाके की ठंड के बीच राहत और बचाव अभियान चल रहा है। हैडोंग, जिशिशान काउंटी से लगभग 20 किलोमीटर दूर है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार इस भूकंप ने 2010 की याद ताजा कर दी है। 2010 में गांसु प्रांत में 6.6 की अधिकतम तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप से 100 लोगों की जान चली गई थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in