ChatGPT के संस्थापक सैम ऑल्टमैन को OpenAI ने CEO पद से हटाया, नाराज प्रेसिडेंट ब्रॉकमैन ने भी दिया इस्तीफा

Sam Altman: दुनिया यह जानकार हैरान है कि कंपनी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम आल्टमैन को कंपनी ने उनके पद से हटा दिया है
Sam Altman, Brockman
Sam Altman, Brockmanraftaar.in

नई दिल्ली, रफ़्तार डेस्क। चैटजीपीटी की निर्माता ओपनएआई से बहुत ही बड़ी और चौकाने वाली खबर सामने आई है। ओपनएआई(OpenAI)ने सैम आल्टमैन को कंपनी के सीईओ पद से हटा दिया है। विदेशी मीडिया ने इस खबर की पुष्टि कर दी है। जब से यह खबर सामने आयी है, लोग इस खबर को खूब सर्च कर रहे हैं और कारण जानने की कोशिश कर रहे हैं। सब यह जानकार हैरान है कि कंपनी में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम आल्टमैन को कंपनी ने उनके पद से हटा दिया है।

कंपनी ने दी अपनी सफाई

सैम आल्टमैन को कंपनी के सीईओ पद से हटाने पर ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन को भी हैरानी हुई, उन्होंने कंपनी के इस फैसले पर अपना विरोध जताया और अपने प्रेसिडेंट के पद से इस्तीफा ही दे डाला। कंपनी ने एक ब्लॉग के माध्यम से अपनी सफाई में खुलासा किया कि ओपनएआई के बोर्ड का भरोसा अब आल्टमैन के ऊपर से पूरी तरह से खत्म हो गया था। बोर्ड ने उनकी नेतृत्व क्षमता पर अपने सवाल उठाये और कहा उनके नेतृत्व क्षमता पर बोर्ड को भरोसा नहीं था। जिसका मुख्य कारण सैम आल्टमैन और बोर्ड के सदस्यों के बीच बातचीत की कमी को बताया जा रहा है।

मीरा मुराती ने आल्टमैन का कार्यभार संभाला

विदेशी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मीरा मुराती अब आल्टमैन की जगह अंतरिम सीईओ के रूप में कार्यभाल संभालेंगी, वह कंपनी की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी के रूप में कार्यरत थी। कंपनी ने आल्टमैन को हटाने के बाद मीरा मुराती पर अपना भरोसा जताया है। उधर आल्टमैन ने ट्वीट के माध्यम से अपनी भावनाओ को व्यक्त किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, मैंने ओपनएआई में अपना जितना भी समय बिताया, वह मुझे बहुत पसंद आया। उन्होंने आगे लिखा कि उन्हें सबसे ज्यादा मजा कंपनी के प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करके आया है। इस्तीफा देना परिवर्तनकारी निर्णय था। अब क्या करूंगा, क्या होगा बाद में बताऊंगा।

प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने सभी साथियों को किया मेल

उधर आल्टमैन को कंपनी से हटाने के निर्णय से नाराज होकर अपना इस्तीफा देने वाले प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी अपने सभी साथियों को मेल किया, जिसमे उन्होंने लिखा कि मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूँ। उन्होंने बताया वे ऐसा सुरक्षित कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) बनाना चाहते थे, जिससे समाज का कल्याण हो सके। उन्होंने अपने साथियों को किये मैसेज का स्क्रीनशॉट अपने ट्वीट में भी लगाया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in