SCHOLARSHIP: इंडियन ऑयल दे रहा छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप, 25 अक्टूबर तक करें आवेदन; यहां देखें डिटेल

IOC Scholarship: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की बरौनी रिफाइनरी ने दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना एवं श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की है। इसके लिए आवेदन डाक से 25 अक्टूबर तक जमा किए जा रहें है।
IOC Scholarship
IOC Scholarship

बेगूसराय, रफ्तार डेस्क (हि.स.)। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की बरौनी रिफाइनरी ना केवल पेट्रोलियम जरूरत को पूरा कर रही है। बल्कि समाज हित में लगातार विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम और अभियान चलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक बार फिर बरौनी रिफाइनरी दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना एवं श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की गई है।

आवेदन की अंतिम तिथि

इसके लिए आवेदन रजिस्टर्ड डाक से 25 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं। कॉर्पोरेट संचार प्रबंधक रवि भूषण कुमार ने आज बताया कि कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत बरौनी रिफाइनरी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर और बेगूसराय जिले के मूल निवासी परिवार के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति योजना चल रही है।

आवेदन के लिए योग्यता/पात्रता

यह छात्रवृत्ति बेगूसराय जिला के सभी जाति, धर्म और समुदाय के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के विद्यार्थियों के लिए है, जिन्होंने 2023 में परीक्षा पास किया है। बरौनी रिफाइनरी दिनकर उच्च शिक्षा सहायता योजना के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई एवं आईएमसी आदि से 2023 मे 12वीं पास एक लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते हैं।

किन छात्र-छात्राओं को मिलेगा कितना लाभ?

12वीं कक्षा के परिणामों के अनुसार आवेदकों में शीर्ष रैंक धारक विज्ञान संकाय के पांच, वाणिज्य संकाय के पांच एवं कला संकाय के पांच छात्र-छात्राओं को तीन वर्ष या उससे अधिक के प्रोफेशनल पाठ्यक्रम के लिए एक मुश्त दो लाख रुपये दिया जाएगा। जबकि बीए, बीएससी, बी. कॉम आदि गैर-प्रोफेशनल बैचलर पाठ्यक्रम के लिए एक लाख रुपये परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों के प्रतिशत के आधार पर दिया जाएगा।

दसवीं पास छात्र-छात्रा भी कर सकते हैं आवेदन

इसी प्रकार बरौनी रिफाइनरी श्रीकृष्ण सिंह छात्रवृत्ति योजना के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई या आईएससी आदि से 2023 में उत्तीर्ण बेगूसराय जिले से दसवीं पास छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

इस पते पर डाक से भेजे आवेदन

दसवीं कक्षा के परिणामों के अनुसार शीर्ष रैक धारक 40 छात्र, 40 छात्रा एवं पांच दिव्यांग का चयन किया जाएगा। इन्हें 11वीं एवं 12वीं में प्रति वर्ष 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। आवेदन 25 अक्टूबर तक रजिस्टर्ड डाक से वरिष्ठ प्रबंधक कॉर्पोरेट संचार एवं हिन्दी कार्यालय, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन बरौनी रिफाइनरी के पता पर भेजना होगा। उन्होंने बताया कि योजना के पात्र लाभुकों के चयन के लिए व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in