Economy: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दी खुशखबरी, लेबल वाले श्रीअन्न आटा और मोलेसेज पर लगेगा 5 फीसदी जीएसटी

New Delhi: वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने लेबल वाले मोटे अनाज के पैक आटे (श्रीअन्न) पर 5 फीसदी जीएसटी और मोलेसेज (गुड़/शीरा/खांड़/राब) पर भी 5 फीसदी जीएसटी घटाने का फैसला किया है।
Finance Minister of India, Nirmala Sitharaman
Finance Minister of India, Nirmala SitharamanSocial Media

नई दिल्ली, हि.स.। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने लेबल वाले मोटे अनाज के पैक आटे (श्रीअन्न) पर 5 फीसदी जीएसटी और मोलेसेज (गुड़/शीरा/खांड़/राब) पर जीएसटी की मौजूदा दर को 28 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला किया है।

निर्मला सीतारमण ने आज यहां जीएसटी परिषद की 52वीं बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने बताया कि मोलेसेज पर जीएसटी की दर 28 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि इससे गन्ना किसानों को फायदा होगा और उनका बकाया तेजी से चुकाया जा सकेगा। इससे पशु आहार के निर्माण की लागत में भी कमी आएगी।

वित्त मंत्री ने बैठक में क्या कहा?

वित्त मंत्री ने कहा कि बैठक में लेबल वाले मोटे अनाज (श्रीअन्न) के आटे पर पांच फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला लिया गया है। हालांकि, ऐसा आटा जिसमें मिलेट्स की मात्रा 70 फीसदी या उससे अधिक हो और उसे खुले में बेचा जाता है तो उस पर शून्य फीसदी जीएसटी का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने बताया कि परिषद ने शीरा पर जीएसटी घटाकर पांच फीसदी करने और मानव उपभोग के लिए बनी शराब को लेवी से छूट देने का भी फैसला किया है।

जीएसटीएटी के अध्यक्ष और सदस्यों की आयु सीमा तय करने का निर्णय लिया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 52वीं जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) के अध्यक्ष और सदस्यों की अधिकतम आयु सीमा तय करने का भी निर्णय लिया गया है। इसके तहत जीएसटीएटी अध्यक्ष की अधिकतम आयु 70 वर्ष और सदस्यों की अधिकतम आयु 67 वर्ष होगी।

इससे पहले यह सीमा क्रमश: 67 वर्ष और 65 वर्ष थी। इस बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी के अलावा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री और केंद्र सरकार तथा राज्यों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।


अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in