सीतारमण ने BRICS वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों के साथ की बैठक, अहम आर्थिक मुद्दों पर हुई चर्चा

सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए भारत का रोडमैप व्यापक स्तर पर विकास और कमजोर समूहों के लिए सर्व-समावेशी कल्याण पर आधारित है
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

वाशिंगटन/नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2023 के लिए ब्रिक्स (BRICS) वित्त एजेंडा के तहत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस बैठक में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों ने (एफएमसीबीजी) की बैठक में भाग लिया

भारत के आरबीआई गवर्नर भी हुए बैठक में शामिल

वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास वाशिंगटन में दक्षिण अफ्रीका चेयर के तहत 2023 के लिए ब्रिक्स वित्त एजेंडा के तहत एक बैठक में शामिल हुए। इस बैठक में ब्रिक्स देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

कई आर्थिक मुद्दों पर हुई चर्चा

मंत्रालय के मुताबिक बैठक के दौरान वित्त मंत्री ने वैश्विक स्थूल आर्थिक विकास, वैश्विक आर्थिक चुनौतियों और बुनियादी ढांचे के वित्त पोषण और सीमा शुल्क और कर सहयोग के मुद्दों पर भारत के विचार प्रस्तुत किए। सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए भारत का रोडमैप व्यापक स्तर पर विकास और कमजोर समूहों के लिए सर्व-समावेशी कल्याण पर आधारित है, जिसमें नवीन वित्तपोषण विधियों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

विश्व की उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक संगठन ब्रिक्स

उल्लेखनीय है कि ब्रिक्स दुनिया की पांच प्रमुख उभरती अर्थव्यवस्थाओं का एक संगठन का नाम है। इस संगठन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। निर्मला सीतारमण छह दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in