Bihar Oil Well: बिहार में तेल के कुएं! ONGC को इन जिलों में मिल सकता है खजाना

ONGC in Bihar: बिहार को गड़े खजाने का तोहफा जल्द मिल सकता है। सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी जल्द बिहार में तेल के एक कुएं की खुदाई करने वाली है।
बिहार में तेल के कुएं की संभावना को लेकर खुदाई होगी।
बिहार में तेल के कुएं की संभावना को लेकर खुदाई होगी।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। बिहार को गड़े खजाने का तोहफा जल्द मिल सकता है। सरकारी तेल कंपनी ओएनजीसी जल्द बिहार में तेल के एक कुएं की खुदाई करने वाली है। यह गंगा घाटी में तेल की खोज की कोशिशों का हिस्सा है। एक प्रतिष्ठित बिजनेस वेबसाइट की रिपोर्ट में ओएनजीसी की डायरेक्टर सुषमा रावत के हवाले से यह जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि ओएनजीसी जिस ब्लॉक में तेल की तलाशी करने जा रही है, वह समस्तीपुर जिले में है। यह ब्लॉक 300 वर्ग किलोमीटर का है। उसके लिए ओएनजीसी पहले 3डी सीस्मिक डेटा ले ली है।

इसी साल होगी पहले कुएं की खुदाई

तेल की तलाश के प्रयासों में ओएनजीसी दो कुओं की खुदाई कराएगी। इसी साल पहले कुएं की ड्रिलिंग होगी। पहले कुएं की खुदाई पर 30-35 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पहले कुएं की खुदाई से जो डेटा मिलेगा, उससे कंपनी को दूसरे कुएं की खुदाई में मदद मिल जाएगी। इसके साथ ही उसे पूरे एक्सप्लोरेशन ब्लॉक के लिए योजना बनाने में मदद मिलेगी।

आधी सदी बाद हो रही कोशिश

इससे पहले बिहार में तेल के कुओं की तलाश कई दशक पहले हुए थे। आधी सदी पहले अंतिम बार बिहार में तेल के कुएं खोदे गए थे, उसके बाद से पिछले पांच दशकों में काफी सारे सीस्मिक डेटा सामने आए हैं। नए कुएं की ड्रिलिंग से उन डेटा का बेहतर प्रयोग करना संभव होगा।

बलिया जिले में भी होगी खुदाई

देश की सबसे बड़ी तेल एवं गैस उत्पादक कंपनी ओएनजीसी है। यह समस्तीपुर के अलावा उत्तर प्रदेश के बलिया में भी गंगा बेसिन में अन्य ब्लॉक में कुएं खोदने वाली है। इन प्रयासों में तेल का पता चलता है तो स्थानीय उद्योगों और अर्थव्यवस्था को काफी बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों को ऑयल मैप पर जगह मिलेगी। वैसे, बलिया वाले मामले में ओएनजीसी को जमीन अधिग्रहण की दिक्कतें आ रहीं हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.