UPI से अब 5 लाख तक की लेन-देन, जानें आप कितने एलिजिबल

RBI On UPI: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहा है। इस कारण हर महीने यूपीआई ट्रांजेक्शन बढ़ रहा है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और यूपीआई।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और यूपीआई।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यूपीआई के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहा है। इस कारण हर महीने यूपीआई ट्रांजेक्शन बढ़ रहा है। आरबीआई (RBI) ने यूपीआई में ऑफलाइन ट्रांजेक्शन से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (AI) के इस्तेमाल को बढ़ाया है। शुक्रवार को आरबीआई गवर्नर (RBI Governor) शक्तिकांत दास (ShaktiKant Das) ने मॉनिटरी पॉलिसी मीटिंग में बताया कि रेपो रेट में बदलाव नहीं किया जा रहा। उन्होंने हॉस्पिटल और शिक्षा संस्थानों में यूपीआई ट्रांजेक्शन की सीमा बढ़ाकर पांच लाख रुपए करने की भी घोषणा की।

हॉस्पिटल और शिक्षा संस्थानों में ज्यादा भुगतान की सुविधा

इस फैसले से हॉस्पिटल और शिक्षा संस्थानों में यूपीआई से ज्यादा पेमेंट किया जा सकेगा। इन जगहों पर प्रति ट्रांजेक्शन एक लाख के बजाए 5 लाख का भुगतान किया जा सकेगा। इस निर्णय से इन संस्थानों में यूपीआई इस्तेमाल को बढ़ावा मिल जाएगा। अस्पतालों के बिल और स्कूल-कॉलेजों में फीस जमा करने की असुविधा कम होगी।

लोन की ईएमआई पर राहत नहीं

रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति में रेपो रेट और दूसरी नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया है। इस तरह लोन की ईएमआई पर राहत नहीं मिली। आरबीआई की मौद्रिक नीति में रेपो रेट में बदलाव नहीं होने से बैंकों को समान दरों पर लोन मिलेगा।

महंगाई दर रहेगी 5.40 फीसदी

आरबीआई गवर्नर ने वित्त वर्ष 2024 में रिटेल महंगाई दर 5.40% ही रहने का अनुमान जताया। अगस्त 2023 में आरबीआई ने महंगाई दर के अनुमान को 5.40% किया था। कुछ वक्त में खाने-पीने की चीजों के दाम में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। कच्चे तेल की कीमतों में भी उतार-चढ़ाव दिख रहा। इसके बावजूद आरबीआई ने महंगाई दर का अनुमान नहीं बढ़ाया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in