ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लगा तगड़ा झटका, ब्लाॅक किए कार्ड से ग्राहकों को नुकसान !

आईसीआईसीआई बैंक के यूजर्स का डेटा लेकर होने को लेकर बैंक ने अहम फैसला लेते हुए यूजर्स के कार्ड ब्लाॅक किए है। इऩ यूजर्स को वित्तीय नुकसान पर बैंक ने मुआवजा देने की ऐलान किया।
Financial Tips
Financial Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश की सबसे जाना-माना प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई वाले ग्राहकों के लिए एक हैरान करने वाली जानकारी है। बैंक द्वारा जारी हुए कार्ड कथित पर गलत लोगों के पास पहुंच गए हैं। बैंक ने इस पर संज्ञान लेकर यूजर्स का कार्ड ब्लाॅक किया है। बैंक ने ये भी बताया कि सबी यूजर्स को नया कार्ड जारी किया जाना है।

बैंक ने दी खास जानकारी

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक पिछले कई दिनों में जारी हुए लगाभग 17,000 क्रेडिट कार्ड की गलत मैपिंग हुई है। बताया गया ये बैंक के डिजिटल चैनल में गलत जगह पर मैप हुआ है। प्रवक्ता ने बताया कि "उपाय के तौर पर ये काॅर्ड ब्लाॅक किए गए हैं। ग्राहकों को नए कार्ड जारी हुआ है। ग्राहकों को इस असुविधा के लिए हमें पछतावा है। "

सोशल मीडिया पर किया अहम दावा

इसके पहले आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक की तरफ से सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि क्रेडिट कार्ड डेटा देखने को मिला है। वहीं उनका पूरा नाम और कार्ड वेरिफिकेशन वैल्य भी देखा गया है।

ऐप पर जानकारी दिखने का हुआ दावा

जानकारी के मुताबिक कुछ ग्राहकों ने डेटा लीक को लेकर दावा कर दिया है कि अनजान लोगों का पूरा कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और सीवीवी भी देख सकते हैं। उन्होंने ये भी बताया कि कुछ आईसीआईसीआई बैंक आईमोबाइल पे ऐप पर देख सकते हैं। बताया गया कि नंबर, नाम, एक्सपायरी डेट और CVV सेंसटिव डेटा हैं इनका इस्तेमाल करने के साथ फ्राॅड भी हो सकता है।

क्रडिट कार्ड पर लिया एक्शन

बैंक ने ये भी बताया कि प्रभावित क्रेडिट कार्ड की संख्या काफी कम है। इसको पोर्टफोलियो में लगभग 0.1 प्रतिशत बताया गया है। वहीं प्रवक्ता ने बताया कि "इस सेट में किसी भी कार्ड के गलत इस्तेमाल को लेकर कोई मामला नहीं मिला है। आश्वासन दिया है कि बैंक किसी भी वित्तीय नुकसान के मामले को लेकर ग्राहक को काफी मुआवजा मिल जाएगा"।

व्यक्ति ने दावा किया कि "ओटीपी वेरिफिकेशन की वजह से घरेलू लेनदेन अवरूद्ध किया है। वह कार्ड से अंतरराष्ट्रीय लेनदेने कर सकता है। आईमोबाइल ऐप पर सुरक्षा गड़बड़ी के चलते मुझे अमेजन पे सीसी तक मिल चुकी है"।

वित्तीय नुकसान पर मुआवजा देगा बैंक

प्रवक्ता ने कहा, "किसी कार्ड के दुरुपयोग को लेकर कोई सूचना नहीं मिली है हालांकि, हम भरोसा दिलाते हैं कि किसी भी वित्तीय नुकसान के मामले में बैंक ग्राहकों को मुआवजा देगा"।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in