Rule Change From May 1: Bank Rules से लेकर LPG Cylinder तक, कल से बदल जाएंगे जेब पर असर डालने वाले ये नियम

अप्रैल का महीना खत्म होते ही मई के महीने में कई बदवाल शुरू होने वाला है। इसमें क्रेडिट कार्ड के नियम, LPG की कीमत और बैंक का बदलाव भी शामिल है।
Rule Change From May 1
Rule Change From May 1www.raftaar.in

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क। अप्रैल का महीना खत्म हो गया है और मई की शुरुआत में 24 घंटे से भी कम समय बाकी है। और महीने की शुरुआत होने के साथ ही आमतौर पर लोग बजट और अपनी फाइनेंसियल कंडीशन को लेकर प्लानिंग करना शुरू कर देते हैं कि कहां कितना खर्च होंगे या करना है। वहीं, हर महीने की पहली तारीख अक्सर ही अपने साथ कुछ बदलाव लेकर भी आती है जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है। ऐसा ही कुछ मई महीने में भी देखा जा रहा है जहां एलपीजी से लेकर बैंक के बहुत से नियम अब बदलने वाले हैं।

आइये जानते हैं कि इस महीने क्या बदलने वाला है

1. LPG की कीमत

ऐसा देखा जाता है कि हर महीने सरकार एलपीजी की कीमतों का रिव्यु करती है और उसके बाद इनकी कीमतें तय होती हैं। इनमें 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलिंडर शामिल हैं। बात अप्रैल की करें, तो घरेलू एलपीजी के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था और कमर्शियल गैस की कीमत में 30 रूपए कम हुए थे।

2. FD की डेडलाइन

आम नागरिकों की तुलना में ज्यादा इंटरेस्ट देने वाली HDFC बैंक की सीनियर सिटीजन केयर FD में आप 10 मई तक इन्वेस्ट कर सकते हैं। ये Relaxation उन लोगों के लिए अहम है जो Financial Planning के लिए date को खास importance देते हैं।

3. क्रेडिट कार्ड के नियम

बैंक के नियमों के मुताबिक, 1 मई से कस्टमर क्रेडिट कार्ड से utility bill payment पर 1 परसेंट एक्स्ट्रा चार्ज देंगे। बता दें, कि यस बैंक और IDFC First Bank ने बताया है, कि वो 1 मई 2024 से क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल payment पर 1 परसेंट एक्स्ट्रा चार्ज लेंगे। अब अगर आपके पास इन दोनों बैंक का क्रेडिट कार्ड है, तो आपको पता होगा कि YES BANK में 15000 तो वहीं IDFC FIRST Bank के लिए केवल 20000 रुपये free use की limit है।

4. ICICI ने किये अहम बदलाव

फिलहाल जिन लोगों का ICICI बैंक में सेविंग्स अकाउंट है, उनके लिए भी 1 मई खास होने वाली है। बता दें, कि अब बैंक के डेबिट कार्ड पर सालाना 200 रुपये का चार्ज लगेगा। हालांकि, ग्रामीण इलाकों में ये चार्ज केवल 99 रुपये होगा। इसके अलावा, एक साल के लिए 25 पन्ने वाली चेक बुक फ्री होगी। लेकिन इससे ज्यादा पन्ने लेने पर 4 रुपये का चार्ज लगेगा। साथ ही, बैंक ने IMPS के ट्रांजेक्शन पर 2.50 से 15 रुपये तक चार्ज लगाया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.