Share Update: इन बैंकिंग शेयरों में पैसे डबल-ट्रिपल, वो भी सिर्फ एक साल में

Banking Stocks: शेयर बाजार में निवेश कर रहे या करने की सोच रहे तो आपके लिए बैंकिंग सेक्टर बेहतरीन विकल्प हैं। यहां आपके पैसे डबल-ट्रिपल हो जाएंगे।
बैंकिंग शेयरों में निवेशकों के बढ़ रहे पैसे।
बैंकिंग शेयरों में निवेशकों के बढ़ रहे पैसे।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। शेयर बाजार में निवेश कर रहे या करने की सोच रहे तो आपके लिए बैंकिंग सेक्टर बेहतरीन विकल्प हैं। यहां आपके पैसे डबल-ट्रिपल हो जाएंगे। पिछले एक साल में बैंकिंग शेयरों ने 280 प्रतिशत तक रिटर्न दिया है। वो भी सिर्फ 12 महीनों में।

सेंसेक्स और निफ्टी की तुलना में बेहतर फॉर्मर

सेंसेक्स और निफ्टी की तुलना में बैंकिंग सेक्टर ने आउटपरफॉर्म किया है। यह सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले सेक्टर में रहा। बैंकिंग सेक्टर के 15 स्टॉक ने एक साल में 100 प्रतिशत या इससे अधिक रिटर्न दिए हैं। सेक्टर में J&K Bank 1 साल का टॉपन गेनर रहा तो निफ्टी 50 पर पंजाब नेशनल बैंक टॉप गेनर रहा।

सेंसेक्स ने 1 साल में 16 प्रतिशत दिया रिटर्न

निफ्टी बैंक 1 साल का आउटपरफॉर्मर रहा। निफ्टी बैंक का रिटर्न 18 फीसदी से अधिक रहा है। सेंसेक्स ने 1 साल में 16 प्रतिशत और निफ्टी ने भी 16.5 प्रतिशत रिटर्न दिया। ब्रॉडर मार्केट बीएसई 500 में 17 प्रतिशत रिटर्न मिला है। निफ्टी आईटी में रिटर्न 16.5 प्रतिशत रिटर्न आया है। ऑटो और मेटलन इंडेक्स में 11 प्रतिशत व पावर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और आयल एंड गैस इंडेक्स में निगेटिव रिटर्न, रियल्टी इंडेक्स में 10 प्रतिशत रिटर्न आया है। वैसे, मिडकैप और कंज्यूमर गुड्स इंडेक्स में बैंक इंडेकस से अधिक तेजी रही। स्मालकैप इंडेक्स 6.5 प्रतिशत चढ़ा।

घरेलू अर्थव्यवस्था ने चुनौतियों में भी भरोसा बनाए रखा

बैंकिंग शेयरों में तेजी का बड़ा कारण घरेलू अर्थव्यवस्था ने चुनौतियों में भी भरोसा बनाए रखा। अधिकतर रेटिंग एजेंसियों का कहना है कि भारत की अर्थव्यवस्था बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अधिक स्थिर रही और इसमें आगे बेहतर दर से ग्रोथ दिख सकती है। घरेलू स्तर पर मैक्रो कंडीशन और ग्रोथ इंडीकेटर्स बेहतर हो रहे। इस कारण निवेशकों ने बैंकिंग सेक्टर पर भरोसा जताया और उसका फायदा भी मिला।

बैंकिंग स्टॉक 1 साल में टॉप 5

J&K बैंक: 280 प्रतिशत

UCO बैंक: 270 प्रतिशत

कर्नाटका बैंक: 220 प्रतिशत

पंजाब एंड सिंड बैंक: 204 प्रतिशत

साउथ इंडियन बैंक: 192 प्रतिशत

इन्होंने भी 100% से अधिक रिटर्न दिए

बैंक ऑफ महाराष्ट्र: 174 प्रतिशत

इंडियन ओवरसीज बैंक: 171 प्रतिशत

सेंट्रल बैंक: 158 प्रतिशत

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक: 149 प्रतिशत

यूनियन बैंक: 144 प्रतिशत

पीएनबी: 130 प्रतिशत

RBL बैंक: 130 प्रतिशत

बैंक ऑफ इंडिया: 126 प्रतिशत

इंडियन बैंक: 118 प्रतिशत

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक: 100 प्रतिशत

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:-raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in