RJ Election: करणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को होगा मतदान; जानें पहले चुनाव न कराने की क्या थी वजह?

Jaipur: केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इस सीट पर मतदान 5 जनवरी को और मतों की गणना 10 जनवरी को होगी।
Rajasthan Assembly Election
Rajasthan Assembly ElectionRaftaar.in

जयपुर, हि.स.। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। इस सीट पर मतदान 5 जनवरी को और मतों की गणना 10 जनवरी को होगी। इस सीट के कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया था।

पढ़ें शेड्यूल

निर्वाचन आयोग के मुताबिक करणपुर सीट के लिए 12 दिसंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। 19 दिसंबर नामांकन की आखिरी तारीख है। 20 को जांच और 22 दिसंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 5 जनवरी को मतदान और 10 जनवरी को मतगणना होगी।

कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव रद्द किए गए थे। राज्य की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था और 3 दिसंबर को मतों की गणना की गई।

जीत-हार का नहीं पड़ेगा सरकार पर असर 

राजस्थान विधानसभा चुनाव में 199 में से 115 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बंपर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस पार्टी के प्रदर्शन में भारी गिरावट हुई और पार्टी 69 सीटों पर सिमट गई। यानी यहां पर ये साफ है कि करणपुर विधानसभा सीट पर किसी भी पार्टी का उम्मीदवार जीते या हारे इसका राजस्थान की सियासत पर कोई असर पड़ते नहीं दिखाई देगा। 

मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन चल रहा

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर सुरेंद्र पाल सिंह को उम्मीदवार बनाया था और बीजेपी इसी फैसले पर टिकी रहेगी। हालांकि कांग्रेस पार्टी अब किस उम्मीदवार को यहां से चुनावी मैदान में उतारेगी इसका ऐलान अभी तक नहीं किया गया है। फिलहाल राज्य में भारतीय जनता पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री के नाम को लेकर मंथन चल रहा है। इसी मंथन के बीच करणपुर में चुनाव के ऐलान के बाद राजनीतिक दलों को नया टास्क मिल गया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.