Ayurveda For Life
Ayurveda For Life Raftaar.in
उदयपुर

Udaipur: अब आयुर्वेद से होगा इलाज, उदयपुर में नि:शुल्क 5 दिवसीय पंचकर्म चिकित्सा शिविर 8 जनवरी से होगा शुरु

उदयपुर, हि.स.। आरोग्य समिति राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिन्धी बाजार फूटा दरवाजा की ओर से आज से 28वां नि:शुल्क 5 दिवसीय आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है। इस चिकित्सा शिविर का आयोजन औषधालय के प्रभारी वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदीच्य के नेतृत्व में किया जा रहा है।

पंचकर्म विधाओ से किया जाएगा उपचार

5 दिवसीय आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा शिविर में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए कई प्रमुख पंचकर्म विधाओ से उपचार किया जाएगा। इसमें कटिबस्ती, जानुबस्ती, ग्रीवाबस्ती, सर्वांग स्वेदन, स्थानिक अभ्यंग, सर्वांग अभ्यंग, षष्टिशाली पिंडस्वेद, शिरोधारा, शिरोबस्ती, धारास्वेदन, और बस्तिकर्म द्वारा चिकित्सा की जाएगी ।

शिविर का उद्देश्य

डॉ. शोभालाल औदीच्य ने बताया कि इस शिविर का उद्देश्य सम्पूर्ण समाज को आयुर्वेद चिकित्सा की ओर प्रवृत्ति को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा, "उदयपुर में पंचकर्म चिकित्सा पद्धति में बढ़ते रुझान को देखते हुए हम निरंतर इस प्रकार के चिकित्सा शिविरों का आयोजन पूरे वर्ष में करेंगे ताकि लोग इस अद्वितीय और प्राचीन चिकित्सा पद्धति का लाभ ले सकें।

इन रोगों का किया जाएगा उपचार

इस शिविर में कमर दर्द, सायटिका, जोड़ों का दर्द, घुटनों के दर्द, स्पॉन्डिलाइटिस, एडी का दर्द, माइग्रेन, फ्रोजन शोल्डर, बालों की समस्या एवं जटिल एवं जीर्ण रोगों का उपचार किया जाएगा। इसके लिए औषधालय समय में पंजीयन किया जा रहा है ।
यह आयुर्वेद पंचकर्म शिविर नि:शुल्क रूप से 2024 में वर्ष पर्यन्त प्रत्येक माह में आयोजित किया जाएगा, ताकि और अधिक से अधिक लोग इस अद्वितीय चिकित्सा के फायदे ले सकें।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in