New Covid Variant
New Covid Variant 
नई-दिल्ली

Coronavirus: देश में एक बार फिर कोरोना का नया वैरिएंट JN.1 बन रहा संकट, यहां जानें किस राज्य में कितने केस आए

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश में एक बार फिर कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 761 नए मामले सामने आए हैं और इससे 12 मरीजों की मौत हो चुकी है। इस बार कोविड का नया वैरिएंट JN.1 तेजी से अपना पैर पसार रहा है। अबतक कई राज्य वायरस की चपेट में आ चुके हैं। नए वैरिएंट से संक्रिमत होने वाले लोगों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। इसे लेकर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भी लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है।

दक्षिणी राज्यों में नए वैरिएंट JN.1 के सबसे ज्यादा मामले

शुक्रवार को जारी स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में कोरोना के 838 मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं देश के दक्षिणी राज्यों में नए वैरिएंट JN.1 के सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। मौजूदा समय में 4334 एक्टिव मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक और केरल में कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या भी अधिक है। कर्नाटक में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 4 मरीजों की मौत हुई है वहीं, केरल में 5 लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक में इस वायरस का सबसे ज्यादा असर

इस वायरस का पहला केस केरल में मिला था, जहां इससे संक्रमित होकर दो लोगों की मौत भी हो गई थी। इसे लेकर केंद्र और राज्य सरकारों ने अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा है। केरल, कर्नाटक, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कुछ 12 राज्यों में नए वैरिएंट के वायरस पाए गए हैं। कर्नाटक में इस वायरस का सबसे ज्यादा असर देखने मिल रहा है, जहां 199 केस दर्ज किए गए हैं। यह आंकड़ा 4 जनवरी 2024 तक दर्ज किए गए JN.1 केसों का है। दूसरे नंबर पर केरल और तीसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां क्रमश: 148 और 110 मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में 15 केस आए सामने

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक यह वायरस पहुंच गया है। दिल्ली में नए वैरिएंट JN.1 के कुल 15 केस दर्ज किए गए हैं। गोवा में 47, गुजरात में 36, आंध्र प्रदेश में 30 और तमिलनाडु में 26 मामले सामने आए हैं। वहीं, राजस्थान में 4, तेलंगाना में 2, ओडिशा और हरियाणा में एक-एक मामले आए हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in