Byju's Crisis
Byju's Crisis Social Media
बाज़ार

Byju's Crisis: Byju's को तगड़ा झटका, तीन बोर्ड मेंबर्स के बाद अब ऑडिटर डेलॉयट ने भी दिया इस्तीफा

बायजूस  एक इंडियन मल्टीनेशनल कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, कर्नाटक, भारत में है।डेलॉइट ने बायजू कंपनी के ऑडिटर का पद छोड़ दिया और तीन बोर्ड सदस्यों ने गुरुवार को सबसे मूल्यवान भारतीय स्टार्ट-अप से इस्तीफा दे दिया।

Byju's Crisis

सिकोइया कैपिटल के जी वी रविशंकर, चैन जुकरबर्ग इनिशिएटिव के विवियन वू और प्रोसस के रसेल ड्रेसेनस्टॉक ने कथित तौर पर इस्तीफा दे दिया है। हालाँकि, बायजू ने तीन निदेशकों के इस्तीफे से इनकार किया है।

18 महीने की देरी के बाद, बायजू ने सितंबर 2022 में अपना FY21 वित्तीय विवरण दाखिल किया। लेकिन, कंपनी ने अभी तक कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के साथ अपना FY22 विवरण दाखिल नहीं किया है। डेलॉइट ने कहा कि उसे 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए ऑडिट रिपोर्ट संशोधनों के समाधान, वित्तीय विवरणों और अंतर्निहित पुस्तकों की ऑडिट तैयारी की स्थिति और वर्ष के रिकॉर्ड पर कोई संचार नहीं मिला।

Byju's Crisis

स्टार्ट-अप को 2022 की शुरुआत से समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है - वित्त वर्ष 21 के नतीजों में देरी, छंटनी, ईडी की खोज, निवेशकों द्वारा मूल्यांकन में कटौती, और $1.2 बिलियन टर्म लोन बी (टीएलबी) से अधिक ऋणदाताओं के साथ कानूनी लड़ाई।

Byju's Crisis

बोर्ड के इस्तीफों पर कंपनी ने कहा, “बायजूस इन दावों का दृढ़ता से खंडन करता है और मीडिया प्रकाशनों से असत्यापित जानकारी फैलाने या आधारहीन अटकलों में शामिल होने से बचने का आग्रह करता है।” रिपोर्ट्स से पता चलता है कि कंपनी ने बोर्ड सदस्यों के इस्तीफे स्वीकार नहीं किए हैं

बायजूस के लिए जो नुकसानदेह हो सकता है वह है डेलॉइट का इस्तीफा पत्र। थिंक एंड लर्न के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर जो की बायजूस की पैरेंट फर्म है उसने यह कहा की ," वर्ष 31 मार्च, 2022 के लिए कंपनी के फाइनेंसियल स्टेटमेंट  देने में काफी देरी हो गयी है। । हमें 31 मार्च, 2022 को समाप्त वर्ष के संबंध में ऑडिट रिपोर्ट संशोधनों के समाधान, फाइनेंसियल स्टेटमेंट की ऑडिट तैयारी की स्थिति और 31 मार्च, 2022 को समाप्त वर्ष के लिए अंतर्निहित पुस्तकों और रिकॉर्डों पर कोई संचार प्राप्त नहीं हुआ है। हम आज तक ऑडिट शुरू नहीं कर पाए हैं।“

डेलॉइट ने कहा कि, " हम कंपनी के स्टटूटोरी  ऑडिटर के रूप में कंपनी से स्तीफा दे रहे है”

डेलॉइट को 1 अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2025 तक पांच साल के लिए ऑडिटर के रूप में नियुक्त किया गया था। FY21 के लिए बायजू के वित्तीय परिणामों में भी लगभग 18 महीने की देरी हुई, जिसके लिए उसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) से गहन जांच का सामना करना पड़ा। वित्त वर्ष 2011 के लिए अपनी रिपोर्ट में, डेलॉइट ने बायजू को बहु-वर्षीय सदस्यता बेचने के बाद से राजस्व का लगभग 40% अगले वर्षों के लिए स्थगित करने की सलाह दी थी।