बायजूज के फाउंडर बायजू रवींद्रन।
बायजूज के फाउंडर बायजू रवींद्रन। रफ्तार।
बाज़ार

Byju's Crisis: बायजू रवींद्रन आज EGM की बैठक में नहीं होंगे शामिल, इस नियम का दिया हवाला

नई दिल्ली, रफ्तार। बायजूज के फाउंडर एवं सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) और उनके परिवार वाले आज कंपनी की एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) में शामिल नहीं होंगे। बायजू रवींद्रन ने आज सुबह शेयर होल्डरों को भेजे लेटर में लिखा है कि ऑर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन (AoA) और शेयर होल्डर्स एग्रीमेंट (SHA) के तहत वैध EGM के लिए कोरम बनाने के वास्ते फाउंडरों में से कम से कम कोई एक जरूर उपस्थित होना चाहिए।

EGM वैध नहीं होगा : बायजू रवींद्रन

बायजू रवींद्रन और न बोर्ड का कोई और सदस्य बैठक में हिस्सा लेगा तो EGM वैध नहीं रहेगी। कोरम का मतलब है किसी बैठक के लिए कम-से-कम कितने सदस्य उपस्थित होने चाहिए। उन्होंने कहा कि फिर भी EGM होती है तो इसके पास जरूरी कोरम नहीं होगा। फिर यह किसी मुद्दे पर बहस नहीं कर सकता और वोटिंग नहीं करा सकेगा। नियम है कि बैठक के समय के आधे घंटे के अंदर कोरम पूरा होना चाहिए नहीं तो AoA केक्लॉज 29(ए), SHA केक्लॉज 4.8(ए) के तहत EGM नहीं शुरू हो सकती।

हाईकोर्ट ने EGM के लिए दे दी थी मंजूरी

बायजू रवींद्रन, उनकी पत्नी और को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ और भाई रिजु रवींद्रन के पास कंपनी के 26 फीसदी शेयर हैं। दूसरी ओर कंपनी से इन तीनों को बाहर करने की मांग करने वाले इनवेस्टर्स के पास जून 2022 तक 30 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी थी। Byjus ने शेयर होल्डरों को EGM आयोजित करने से रोकने को कर्नाटक हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। कोर्ट ने EGM की मंजूरी दे दी, लेकिन यह कहा कि इस पर अमल 13 मार्च को आखिरी सुनवाई के बाद होगा। बता दें आज की बैठक की टाइमिंग ऐसी है, जब 99 फीसदी कम मूल्यांकन पर बायजूज का 20 करोड़ डॉलर का राइट्स इश्यू पूरा सब्सक्राइब हो गया।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in