chin fat
chin fat social media
health

Double Chin : डबल चिन से हो परेशान तो छुटकारा पाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

आजकल की लाइफस्टाइल में हर इंसान परफेक्ट लुक पाने की ख्वाहिश रखता है। हालांकि भागदौड़ भरी जिंदगी में खान पान, फिजिकल वर्कआउट न होना, जंक फूड, स्ट्रेस और मानसिक परेशानियों की वजह से लोग मोटापे और बढ़ते हुए वजन का शिकार हो रहे हैं। मोटापे की वजह से न सिर्फ शरीर पर फैट जमा होता है, बल्कि यह चेहरे पर डबल चिन का कारण बनता है। 

pouting exercise

पाउट करना

सोशल मीडिया पर अक्सर लोगों को जब ज्यादा खुशी जाहिर करनी होती है, तो पाउट बनाते हैं। सेल्फी में पाउट पोज न्यू जेनरेशन का फेवरेट बन गया है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि पाउट पोज एक्सरसाइज करने से डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस करने के लिए सिर पर सीधा रखते हुए होठों को बाहर निकालें। इस पोजीशन में कम से कम 5 से 7 सेकेंड के लिए रुकें। अब सिर को चिन की ओर झुकाने की कोशिश करें। नियमित तौर पर इस एक्सरसाइज को करने से डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

neck stretching

नेक स्ट्रेचिंग

यह एक ऐसी एक्सरसाइज है, जो डबल चिन हटाने के साथ-साथ पीठ और कमर दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। नेक स्ट्रेचिंग करने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर सही पोजिशन में बैठ जाइए। इसके बाद गर्दन को क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज 5 से 10 बार घुमाएं। आप एक दिन में इस एक्सरसाइज के 10 सेट आसानी से कर सकते हैं।

gym workout

 जीभ की एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी भी शांति वाली जगह पर आराम से बैठ जाएं। इसके बाद जीभ को बाहर निकालें और क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज घुमाने की कोशिश करें। एक बार आप इस एक्सरसाइज के 10 से 15 सेट आराम से कर सकते हैं। जीभ की एक्सरसाइज करने से न सिर्फ डबल चिन की समस्या से छुटकारा मिलता है, बल्कि यह जॉ लाइन को भी नया शेप देने में मदद करती है। 

X and O exercise

एक्स और ओ एक्सरसाइज

यह बहुत ही आसान और सिंपल एक्सरसाइज है। इसके लिए आपको बस एक शांति वाली जगह पर बैठना है। इसके बाद एक्स और ओ बोलें। इन दोनों शब्दों को बोलते वक्त ध्यान दें कि आपको एक्स शब्द आराम से बोलना है, जबकि ओ बोलते वक्त जोर देना है। आप इस अभ्यास को रोजाना 5 बार कर सकते हैं।