Women Hygiene: महिलाएं इन बातों का रखें ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

बैक्टीरिया और गलत हाइजीन से महिलाओं को काफी परेशानी हो जाती है। ऐसे में, उनको बाॅडी हाइजीन में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
Health Tips
Health Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अगर आपको खुद को बैक्टीरिया से दूर करना है, तो सिर्फ हाथ धोना और रोजाना नहाना काफी नहीं रहता। वहीं, हेल्दी रहने के लिए बाॅडी हाइजीन से जुड़ी कुछ आदतों को जानना बहुत जरुरी है। ऐसा भी माना जाता है, कि महिलाओं को हर महीने पीरियड्स के समय बाॅडी हाइजीन का खास ध्यान रखना चाहिए। इससे स्किन इंफेक्शन के अलावा कई तरह की बीमारी से बचे रहने की उम्मीद बनी रहती है। इसके अलावा, महिलाओं में खतरनाक बीमारी सर्वाइकल भी देखने को मिल जाती है। जानकारी के मुताबिक इसकी खास वजह हाइजीन का सही से ध्यान नहीं रखना होता है।

बाॅडी हाइजीन का रखें ध्यान

बाॅडी हाइजीन के अलावा, पर्सनल हाइजीन के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है क्योंकि इससे भी रैशेज के अलावा कई बीमारियों का संक्रमण बढ़ना शुरु हो जाता है। इसलिए महिलाओं को खास तौर पर कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये अब बाॅडी हाइजीन मेंटेन करने के सिंपल नियम जान लेते हैं।

गीले कपड़े न पहनें

कमर के नीचे वाले हिस्से में पहने हुए कपड़े जैसे पेंट्स के अलावा अंडरगार्मेंट ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए। इससके आपको असहज महसूस नहीं होगा और हाइजीन भी मेंटेन रहेगा।

पैड करती रहें चेंज

पीरियड्स के दौरान, काफी पसीना आना भी शुरु हो जाता है, जिससे बैक्टीरिया पनपने लगता है। इसके साथ स्किन पर रैशेज खुजली और इन्फेक्शन होता है। ऐसे में, इस वक्त बेहद आरामदायक कपड़े पहनना जरुरी है।

गीले कपड़े नहीं पहनना

नहाने के बाद शरीर को बेहत तरह से धोना और पोछना जरुरी है। मगर कई बार हम जल्दी-जल्दी में कपड़े पहन लेते हैं, जिससे नमी की वजह से बैक्टीरियल इंफेक्शन की दिक्कत हो जाती है। यही वजह है, कि आपको गीले कपड़े पहनना से बचना चाहिए।

हार्श साबुन का न करें इस्तेमाल

बीमारियों से बचना है, तो आपको पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना होगा। आपको गलती से भी अपनी वजाइना को साफ करने के लिए साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पीएच लेवल को नुकसान होता है और स्किन पर ड्राइनेस की दिक्कत भी होती है। है।

साफ-सफाई का ध्यान

बॉडी हाइजीन में ब्रेस्ट की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए। नहाने के बाद स्किन को अच्छी तरह पोंछने के साथ ही मॉइश्चराइज करना भी जरुरी होता है। खासतौर पर सर्दियों के दौरान इन बातों का खास ध्यान रखने की जरुरत होती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.