महिलाओं को 30 के बाद अपनानी चाहिए ये आदतें, बढ़ती उम्र में इन टिप्स को करें फाॅलो

महिलाओं को 30 के बाद कुछ चीजों को फाॅलो कर सकते हैं जिससे आप स्वस्थ्य रह सकते हैं।
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नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| 30 की उम्र होने के साथ महिलाओं और पुरूषों में बोन डेंसिटी कम होने लगती है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस की संभावना बढ़ जाती है। वहीं महिलाओं की हड्डियों भी पुरूषों की तुलना में कम होती है। उनमें ऑस्टियोपोरोसिस का प्रभाव अधिक होता है।

पोषक तत्व का करें सेवन

तीन पोषक तत्व कैल्शियम, विटामिन डी और पोटेशियम आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद होती है। बोनमास को बनाए रखने में डाॅक्टर की सलाह लेनी चाहिए। व्यायाम करें और सेहतमंद आहार ले सकते हैं। आइए हम कुछ टिप्स जान लेते हैं जिससे आपको फिट रहने में मदद मिल सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य पर करें फोकस

वजन को सामान्य बनाए रखने में इससे टाइप 2 डायबिटीज की संभावना कम बनी रहती है। आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। वहीं दिल की सेहत भी बेहतर होती है। इस लिए सप्ताह के ज्यादातर दिन 30 मिनट का माध्यम व्यायाम करना होगा। दो से तीन दिन व्यायाम करना चाहिए।

स्वास्थ्य का रखें खास ध्यान

अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। निवारक देखभाल से आपका समय और पैसा दोनों बच जाते हैं। आपको बीमारियों से सुरक्षित रहना होगा। आप वजन पर ध्यान दें, क्योंकि उम्र बढ़ने के अलावा शरीर में हार्मोनल बदलाव आने लगते हैं।

वजन बढ़ने पर डाॅक्टर की ले सलाह

इससे मेटाबोलिज़्म धीमा रह जाता है और वज़न बढ़ने की संभावना होती है। अगर आप अपने वज़न को लेकर चिंतित हो रहे हैं तो अपने डॉक्टर की राय लेना अहम होता है। संतुलित आहार का सेवन करना अहम होता है। देर रात फास्ट फूड न खाएं, सजग जीवनशैली अपनाना होता है।

हार्मोनल अंसुतलन से होगी परेशानी

खासतौर पर महिलाओं में हॉर्मोनल असंतुलन की संभावना बहुत ज्यादा होता है। उम्र बढ़ने के अलावा एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन का स्तर बढ़ना शुरू हो जाता है। आप पेल्विक में दर्द, फाइब्राॅइड, चिंता, वजन में बदलाव में दिक्कत हो सकती है। इसके साथ हार्मोन्स का स्तर बदलने से क्रोनिक बीमारियां जैसे एंडोमेट्रोइसिस या पॉलिसिस्टक ओवोरियर सिंड्रोम हो सकते हैं। ऐसे में डाॅक्टर की सलाह ले सकते हैं। हार्मोन्स का स्तर पर ध्यान दे सकते हैं।

तव्चा का रखें खास ध्यान

30 की उम्र के साथ त्वचा की बेहतर देखभाल करना जरूरी है क्योंकि इस उम्र के साथ त्वचा की कसावट और चमक कम होने लगती है। इसके लिए अच्छी नींद लें, व्यायाम करें और सेहतमंद आहार से लाभ मिलता है। तनाव से आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारियों और मोटापे की दिक्कत हो सकती है। इसलिए तनाव कम करना है तो व्यायाम कर सकते हैं। खुद को रिलेक्स करवाने का प्रयास करें। अपनी जरूरत पर ध्यान दे सकते हैं। प्रतिदिन 7 से 9 घंटे की नींद ले सकते हैं।

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