वर्किंग महिलाएं को इन 6 टिप्स पर देना चाहिए ध्यान, हमेशा रहते हैं स्वस्थ

वर्किंग महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान से काफी लाभ मिल जाता है। वे कुछ चीजों को ध्यान रखकर हमेशा स्वस्थ और एक्टिव रहते हैं।
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नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | आजकल महिलाएं दोहरी जिंदगी जीने को मजबूर हो चुकी हैं। घर हो या ऑफिस, महिलाएं सभी जगह की जिम्मेदारियां निभाने के लिए तैयार हो चुकी हैं। यही वजह है कि वे अपने घर, बच्चों और परिवार का पूरा ख्याल रखना शुर कर दिया है। लेकिन इसको लेकर उनके पास समय नहीं मिल रहा है। इसकी वजह से वे लोग मानसिक तनाव से जूझकर परेशान हो जाते हैं।

फिर धीरे-धीरे वे कई तरह की बीमारियों की चपेट में आना शुरु हो जाते हैं। ऐसे में अकसर वर्किंग महिलाओं को काफी दिकक्त होती है। वहीं उनके पास समय की काफी कमी रह जाती है। वे स्वंय को फिट और हेल्दी रखने का पूरा प्रयास करती हैं। हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी वजह से महिलाएं हमेशा फिट और हेल्दी हो जाती हैं।

ब्रेकफास्ट न करें स्किप

महिलाएं अपने बच्चों और परिवार वालों के सभी लोगों को ब्रेकफास्ट करवा रही हैं। वहीं आफिस में जाने की वजह से उनको ब्रेकफास्ट का समय नहीं मिल रहा है। जबकि महिलाओं को ब्रेकफास्ट जरुर करने की जरुरत होती है। वहीं महिलाएं ब्रेकफास्ट में अंडा, दूघ, साबुत अनाज या फलों का सेवन कर सकती हैं। महिलाओं को ब्रेकफास्ट में फाइबर, प्रोटीन और काब्स को शामिल करने से काफी लाभ मिल जाता है। इसकी वजह से पूरी दिन आपको एनर्जी मिलने लगती है। अगर ब्रेकफास्ट स्किप कर रही हैं। तो आपको कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

जंक फूड से होता है नुकसान

कई महिलाओं को सुबह-,सुबह लंच बनाने में दिक्कत होती है। इस दौरान वे लंच को बाहर से ही खाना पसंद करती हैं। वहीं महिलाएं भी स्नैक्स भी काफी हद तक खाना पसंद होता है। वहीं उनको अकसर भूख का भी अनुभव रहता है। वहीं वे आसपास वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी काफी पसंद करती हैं। लेकिन जंक फूड लगातार खा रहे हैं तो आपको कई तरह की बीमारी हो सकती है। वहीं जंक फूड में पोषक तत्व कम ही मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से आपको कई तरह की दिक्कत हो सकती हैं।

ब्रेक लेकर रह सकते हैं एक्टिव

अकसर महिलाएं आफिस में आने के बाद सीट पर बैठना पसंद कर रही हैं। वहीं इसके बाद वे लंच या पानी के लिए ही जाना पसंद करती हैं। इसकी वजह से उनके पैर में दर्द का काफी ज्यादा अहसास रहता है। वहीं इसके अलावा जब आप लंबे समय के लिए एक्टिव रहना पसंद करत है तो इसकी वजह से परेशानी बढ़ सकती है। वहीं आपको इस दौरान थोड़ा ब्रेक लेना चाहिए। हर एक घंटे के अंतराल में ब्रेक लेते रहे। आप घर पर बैठकर आपको एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। ब्रेक के बाद आप काफी अच्छा महसूस करते है।

पानी होता है उपयोगी

अगर आप रोजाना पानी पर्याप्त मात्रा में लेना पसंद करते हैं। तो स्वस्थ आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। कई महिलाएं पानी कम ही पीती हैं। ऐसे हालात में उनको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। वहीं महिलाओं को सिरदर्द, पाचन से जुड़ी दिक्कत हो जाती है। वहीं डेस्क पर आप एक बोतल पानी भरकर रख सकते हैं। अगर आप चाहें तो हाइड्रेट रहना है तो नारियल पानी का भी सेवन कर फायदा ले सकते हैं।

योग औऱ कसरत से मिलेगा फायदा

फिट और हेल्दी रहना है तो इसके लिए आपको एक्सरसाइज करने के बाद फायदा मिल सकता है। फिजिकली भी आपको काफी एक्टिव रहने से लाभ मिल जाता है। वहीं अगर आप शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहते हैं। तो आपको हमेशा फिट ही महसूस कर सकते हैं। जब पोश्चर ठीक रहता है तो आपके पाचन में सुधार होने लगता है। योग औऱ एक्सरसाइज कर रहे हैं तो आपको गंभीर बीमारियों से बचाव करने का मौका मिल जाता है।

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