Health Tips : प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बरतनी चाहिए ये 5 सावधानियां, बच्चे के साथ आप भी रहेंगे स्वस्थ !!

आपको प्रेगनेंसी की शुरुआत में कुछ ऐसी चीजों को फॉलो करना चाहिए। जिससे आप की प्रेगनेंसी हेल्दी रहे।  आप स्वस्थ रहें और आपका बच्चा भी स्वस्थ रहें।
Pregnancy Tips
Pregnancy Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: गर्भावस्था के दौरान बच्चे और मां दोनों का  स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। गर्भवती महिला को नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए उसे कई चीजों को ध्यान में रखना होता है। क्योंकि मां बनना दुनिया का एक खुबसूरत एहसास होता है। जहां एक  तरफ नए जीवन की दुनिया में लाने की खुशी होती है तो दूसरी तरफ कोई चिंताएं भी होती है। इसलिए गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। इससे आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहेंगे।

शराब कैफ़ीन से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान जो महिलाएं धूम्रपान और शराब का सेवन करती है।  वह प्रेगनेंसी के दौरान इससे दूरी बनाएं। क्योंकि इसका साइड इफेक्ट ना सिर्फ आप पर होगा बल्कि बच्चों पर भी पूरा प्रभाव पड़ेगा। बच्चे को कई बीमारी हो सकती है। 

हेल्दी डाइट लें

प्रेगनेंसी के दौरान अच्छी डाइट आपको फॉलो करना बहुत जरूरी होता है।  कभी-कभी आप बाहर का पदार्थ का मात्रा में खा सकते हैं लेकिन आप कोशिश करें कि आप घर का शुद्ध बना  पकवान और पौष्टिक विटामिन से भरी चीज ही खाएं। आप बीमारी से बची रहेंगी। और बॉडी भी हेल्दी रहेगी।

समय पर चेकअप जरूर करवाएं

अगर आप प्रेगनेंसी के दौर से गुजर रही है तो आपको हर महीने डॉक्टर के पास जाकर प्रेगनेंसी का चेकअप कराना चाहिए l। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की सही जानकारी मिलेगी। साथ ही  प्रेगनेंसी पर आपको भी अधिक जानकारी मिलेगी

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स से दूर रहें

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सेक्स से दूरी बनानी चाहिए। क्योंकि ऐसे में आपको  समस्या होगी । साथ ही  आपके बच्चे को भी दिक्कत हो सकती है। कोशिश करें तीन माह की प्रेगनेंसी के अंदर ही सेक्स कर लें। उसके बाद उचित नहीं माना जाता।

एक्सरसाइज करती रहें

प्रेगनेंसी के दौरान में महिलाओं को घर पर लेटे  नहीं रहना चाहिए  बल्कि उन्हें टहलना चाहिए। लेग लिफ्टिंग करना चाहिए। एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं साथ ही नॉर्मल डिलीवरी में भी आसानी होती है।

Related Stories

No stories found.