उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं को इन बातों का रखना चाहिए ध्यान

महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे उनकी सेहत ठीक रहेगी। उनकी सेहत में सुधार से लाभ भी होगा।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| हर व्यक्ति के उम्र के हिसाब से आपको सेहत का खास ध्यान देना होता है। वहीं महिलाओं को 30 की उम्र के बाद सेहत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके बाद शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हो सकता है आपको ये बदलाव दिखे नहीं आपको ये बदलाव दिखे नहीं, लेकिन जीवन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना जरुरी है।

खाने पीने का रखें ध्यान

अकसर महिलाएं आफिस के काम में उलझ जाती हैं। मीटिंग की वजह से नाश्ता भी नहीं करती हैं। घर के काम में सब कुछ भूल जाती हैं, जिसकी वजह से उनको पोषण नहीं मिलता। वे कई बीमारियों का शिकार होती हैं। महिलाओं को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

विटामिन वाली चीजों का करें सेवन

प्राकृतिक तौर पर उम्र बढ़ने की वजह से शरीर में काफी बदलाव होते हैं, जिसमें पोषक तत्वों की कमी की वजह से स्वास्थ खराब होने लगते हैं। इसके बाद अवशेषण वाली दिक्कत हो जाती है। शरीर को मजबूत रखने के लिए आपको विटामिन की जरुरत होती है। इसके कारण मामले में दुविधा रहती है। कई लोग जरुरत के अनुसार ही खाना खाते हैं। विटामिन आपके शरीर को बढ़ाने में मदद करता है।

सेहत का रखें खास ध्यान

लंबे समय तक घरों मे रहने के बाद लोगों ने अपनी सेहत को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। महिलाएं खास करके अपनी सेहत के प्रति सचेत रहती है। महिलाओं के लिए एक स्वस्थ लाइफस्टाइल का होना अहम है। इस स्वस्थ लाइफस्टाइल में स्वस्थ डाइट, पर्याप्त पानी का सेवन, नियमित एक्सरसाइज़ और नियमित जांच शामिल है।

कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

25 से 35 वर्ष की उम्र वाली महिला के लिए गर्भधारण करना आदर्श समय होता है और इस उम्र के बाद महिलाओं के अंडों की संख्या और गुणवत्ता कम होने लगती है। महिलाओं को हार्मोनल परिवर्तन, अनियमित पीरियड्स, मुंहासों, हीमोग्लोबिन के स्तर और कैल्शियम और प्रोटीन वाली डाइट खाने के बारे में सतर्क रहना जरूरी है।

भोजन में प्रोटीन है जरुरी

भारतीय भोजन में प्रोटीन की कमी होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सूक्ष्म पोषक तत्वों जैसे कि प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी और डी, ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए स्प्राउट्स, दूध, पनीर, अंडे, मांस, मछली से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना अहम है।

फास्ट फूड नहीं होता फायदेमंद

फास्ट फूड के ज्यादा सेवन से सेहत सम्बंधी कई समस्याएं जैसे मोटापा और हाइपरटेंशन बढ़ता है। इसलिए यह ज़रूरी हो जाता है, कि भूख को शांत करने के लिए ज्यादा फैट और नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन न करके उसकी जगह स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाएं।

भोजन का रखें खास ख्याल

इसके अलावा महिलाओं में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है। इसलिए तैलीय, तले हुए, सोडियम युक्त और मसालेदार भोजन को महिलाएं न खाएं। इस तरह के भोजन से शरीर का वज़न बढ़ सकता है और एसिडिटी होना शुरु हो जाती है।

एसिडिटी से होगी दिक्कत

जब महिलाओं की उम्र 20 साल हो जाए तब उन्हे डॉक्टर या गायनेकोलॉजिस्ट से नियमित रूप से विजिट करके कंसल्ट और जांच करना जरुरी होता है और उसी हिसाब से लाइफस्टाइल का पालन करना जरुरी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.