Women's Menstruation: Periods के दौरान असहनीय दर्द में भी करेंगी बेहतर महसूस, इन टिप्स को करें फाॅलो

पीरियड्स में कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने हर पल को खुशनुमा बनाया जा सकता है। वहीं, कुछ टिप्स से आपकी लाइफ में कई तरह के बदलाव आ जाएंगे।
Wpmen Health Tips
Wpmen Health Tips Free Pik

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| आमतौर पर पीरियड्स के दिनों में कई तरह की समस्या होने लगती है, जिनमें हर महीने महिलाओ में पेट, कमर, जांघ, सिर में दर्द शामिल है ।इस दौरान उनको बहुत बार कुछ समय तक कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, जिसे आम भाषा में 'मूड स्विंग्स' कहते हैं क्योंकि ऐसे में शरीर में कुछ हार्मोनल परिवर्तन होते हैं। इनमें तनाव, भूख की कमी, उदासी, दर्द और गुस्सा जैसी दिक्कत होती है।अगर आपको भी दिक्कत हो रही है और कुछ अच्छा नहीं लगता है, तो इन टिप्स को फाॅलो कर सकते हैं।

एक्सरसाइज से बेहतर होगा महसूस

पीरियड्स के वक्त केवल बिस्तर पर नहीं पड़े रहना चाहिए। इस दौरान आप एक्सरसाइज, मेडिटेशन, योग का भी अभ्यास कर सकते हैं। इसकी मदद से आपका दिल खुश हो जाता है। आपका मूड ठीक होने लगता है। अगर चाहते हैं, तो घर में ही टहल सकते हैं। इसके अलावा आप स्ट्रेचिंग या एक्सरसाइज भी कर सकते हैं, जिसकी मदद से शरीर में होने वाला दर्द कम होता है।

सेकाई से मिलता है लाभ

पीरियड्स में दर्द के दौरान आप हाॅट वाटर बैग में गर्म पानी डालकर सेकाई कर सकती हैं। इसके अलावा कमर, पेट आदि को आसान से सेंकना शुरु करें, जिससे ब्लड सर्कुलेशन होने लगता है।

पानी की कमी न होने दें

शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए इसलिए लगातार पानी पीते रहें। इसके अलावा, दूध या जूस भी पी सकते हैं जिससे आपको ताकत मिलेगी। पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं को अकसर ब्लोटिंग की दिक्कत होती है। ऐसे में, पानी ज्यादा पीने से ऐसी दिक्कत से बचा जा सकता है।

इन टिप्स से रहेंगे एक्टिव

अगर आप एक्टिव नहीं रहते हैं तो बार बार दर्द, स्ट्रेस होता है, जिससे आपका मूड स्विंग होने लगता है। इसलिए हमेशा एक्टिव रहने की कोशिश करें। इसके लिए, टहलना सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। साथ ही साथ, छोटे-छोटे काम को पूरा करें और दोस्तों के साथ बात करते रहें जिससे आपको अच्छा महसूस होगा।

भरपूर नींद जरुरी

रात में देर तक नहीं जागना चाहिए। पर्याप्त नींद लेते रहना जरुरी होता है, जिससे मूड भी ताजा होगा। अगर रात के दौरान आपको पेट दर्द की समस्या होती है, तो हाॅट वाटर लेकर सो सकते हैं जिससे दर्द से राहत मिलती है और नींद भी जल्दी आती है।

Related Stories

No stories found.