महिलाओं को उम्र बढ़ने के साथ होता है इन बीमारियों का खतरा, फॉलो करें ये हेल्थ टिप्स

महिलाओं को कुछ हेल्थ टिप्स का खास ध्यान रखना चाहिए। जिससे वे अपनी सेहत को बेहतर कर सकती हैं।
Health Tips
Health Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| महिलाओं को अपनी सेहत का काफी ध्यान रखना काफी जरुरी है। 30 के बाद जब उम्र बढ़ने लगती है तो महिलाओं को अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी जरुरी है। महिलाएं तो पुरूषों के मुकाबले काफी अलग रहती हैं। क्योंकि महिलाओं को अकसर मैनोपाॅज जैसी चीजों से गुजरना पड़ जाता है। इसके अलावा महिलाएं में दिल की बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसलिए महिलाओं को संतुलित डाइट अपनाना जरुरी है।

अपनी डाइट में आप नैचुरल और आर्गैनिक चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके साथ साबुत अनाज, हाई फाइबर फूड और लीन मीट जैसे फूड काफी लाभदायक होते हैं।

इसके अलावा साबुत अनाज, हाई फाईबर फूड औऱ लीन मीट को डाइट में शामिल कर सकते हैं। जो कि बहुत लाभदायक होता है। इसके साथ आप अधिक नमक और वाली चीजों के सेवन से बचे। इसकी वजह से काफी मोटापा बढ़ सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव का जानें उपाय

रेग्यूलर चेक अप कराना जरुरी है। इससे, ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से बचने और समय पर उसकी पहचान करने में मदद होती है। घर में खुद से जांच करें। साल में एक बार मैमोग्राफ करवा सकते हैं।

एक्सरसाइज़ करना है जरुरी

रोज़ाना केवल 30 मिनट एक्सरसाइज़ कर सकते हैं। इससे, दिल की बीमारियों का खतरा कम होने लगता है । साथ ही स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्ज़ायटी जैसी परेशानियों से राहत मिल जाती है।

फ्री-रैडिकल्स से बचना चाहिए

खतरनाक यूवी किरणों से स्किन कैंसर होने का डर बना रहता है। इससे फ्री रैडिकल्स डैमेज भी हो जाता है। वहीं कम उम्र में लोगों को बूढ़ा दिखने लगते हैं। सूरज की किरणों से खुद को बचाना चाहिए। धूप में निकलने के दौरान सनक्रीम का इस्तेमला कर सकते हैं। वहीं शरीर का खुला हिस्सा भी कवर करें।

Related Stories

No stories found.