Beauty Tips : महिलाओ के चेहरे पर हो गए हैं अनचाहे बाल, इन घरेलू उपायों की मदद से कर सकते है ठीक

क्या आप भी अपने चेहरे पर अनचाहे बालों को लेकर शर्मिंदा हैं । इन बालों को हटवाने के लिए आप बार बार पार्लर जाती है तो रुक जाइए। आप घर पर ही इन अनचाहे बालों को हटा सकती है। 
Women Beauty Tips
Women Beauty TipsSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: सिर पर बाल हो यह हर कोई चाहता है लेकिन यही बाल अगर चेहरे पर आ जाए तो काफी खराब लगता है।  साथ ही  चेहरा बदला हुआ लगता है। इससे चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है।  ऐसा देखा गया है कि बहुत सी महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा बाल नजर आने लगते हैं। जो उन्हें खुद को अच्छे नहीं लगते।  ऐसे में सभी इन बालों को हटाने के लिए प्रयास करते रहते हैं। इसके लिए वह मार्केट से तरह-तरह की क्रीम लाकर अपने चेहरे पर लगाते हैं।  इससे बाल चले तो जाते हैं लेकिन फिर दोबारा आ जाते हैं और केमिकल से भरे यह पदार्थ चेहरे पर पिंपल्स, दाने और कई परेशानियां लेकर आ जाते हैं।  ऐसे में आप घरेलू उपाय की मदद से अपने चेहरे पर अनचाहे बालों को हटा सकते हैं।

शहद चीनी

चेहरे के बालों को हटाने के लिए चीनी और शहद का मिश्रण काफी उपयोगी है। इसके लिए लगभग एक चम्मच शहद दो बड़े चम्मच चीनी और एक बड़ा चम्मच पानी ले। अब इसका  पेस्ट बना ले  फिर चीनी को बेहतर तरीके से घोल लें।  इसके बाद इसे माइक्रोवेव करें। अपजा  मास्क तैयार है। जहां-जहां बाल हो आप वहां इस फेस मास्क को लगा ले।  आप एक कॉटन की पट्टी की सहायता ले सकती हैं और इस विपरीत दिशा में लगाकर खींचती जाए इससे अनचाहे बाल वैक्स हो जाएंगे।

बेसन  और गुलाब जल

अनचाहे बालों को रिमूव करने के लिए बेसन और गुलाब जल का सहारा ले सकते है। इसका उपयोग हमेशा से किया जाता रहा है।  लंबे समय से यह नुस्खा अक्सर हमारी दादी और नानियों के द्वारा बनाए गए है।  बेसन  और गुलाब जल को मिलाकर आप इसे चेहरे पर नियमित रूप से लगाए। बाल रिमूव हो जाएंगे। 

दलिया केला

केला और दलिया का मिश्रण बाल रिमूव के लिए  काफी अच्छा माना जाता है। यह  न केवल आपके शरीर के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी स्वस्थ होता है।  अपने मुंहासे को साफ करने के लिए आपकी त्वचा की बनावट में सुधार करने तक ओट्स आपके लिए बहुत कुछ कर सकता है।यह  बाल हटाने में मदद करता है । आप इन दोनों के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। कुछ दिनों तक ऐसा करें। आपको रिजल्ट मिलेगा। 

पपीता और केला

पपीता और केला चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए काफी उपयोगी है। इसमें आप  एक कटोरी में दो चम्मच पपीता का आधा चम्मच हल्दी और तीन चम्मच ऐलोवेरा जेल ले और इसका पेस्ट  बना ले।  आप प्रभावित हिस्से पर लगाए। सूखने पर  उलटी दिशा में रगड़कर निकाले।  बाल पूरी तरह है।

गेंहू का आटा

बालों को हटाने के लिए एक चम्मच गेहूं का आटा लीजिए इस छानना  नहीं है।  इसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं।  इसके बाद दो चुटकी कस्तूरी मेथी ,और  हल्दी मिला लें।  अब इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदे डालनी है अगर आपको सरसों के तेल में इस प्रकार की एलर्जी है तो आप नारियल तेल डाल सकते हैं।  इसे थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अनचाहे चाहे बालों पर लगाएं  और इसके बाद ऑपोजिट डायरेक्शन में इसे रगड़कर छुड़ाएं, बाल छूट जायेंगे। 

Related Stories

No stories found.