डिलीवरी के बाद पार्टनर को इतने दिनों बाद करना चाहिए सेक्स, नहीं होगी कोई परेशानी

बच्चों के जन्म के बाद महिला का शरीर काफी कमजोर हो जाता है।  ऐसे में डिलीवरी के बाद शारीरिक संबंध बनाना ठीक नहीं होता है। ऐसे में आप यह जाने कि डिलीवरी के बाद कितने दिनों बाद संबंध बना सकते हैं।
Women Life
Women LifeSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: अक्सर लोगों के मन में सवाल होता है कि डिलीवरी के कितने दिन बाद तक सेक्स नहीं करना चाहिए।  कहीं प्रेगनेंसी दोबारा कंसीव हो गई तो क्या होगा।  लेकिन अगर लंबे समय तक सेक्स से दूरी बनाएंगे तो कहीं आप अपने पार्टनर से दूर ना हो जाए।  ऐसे  कई सवाल आपके जहां में पैदा हो जाते हैं।  और आपकी सेक्स लाइफ पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है।  लेकिन इन सवालों का जवाब ढूंढना हमारी प्राथमिकता है।  प्रेगनेंसी के वक्त जितना आपके पार्टनर को  परेशानी होती है।  उससे कहीं ज्यादा प्रेगनेंसी के बाद समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है की प्रेगनेंसी के बाद सेक्स कितने टाइम के बाद करना चाहिए।  क्योंकि सिजेरियन डिलीवरी और नॉर्मल डिलीवरी दोनों का रोल अलग होता है। इसलिए दोनो की टाइमिंग अलग होती है।  

डिलीवरी के तुरंत बाद सेक्स करने के नुकसान

फीमेल बॉडी में प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद तनाव पैदा हो जाता है।  इसे ठीक होने के लिए थोड़े समय की जरूरत होती है। इसके अलावा बच्चों के जन्म के कुछ हफ्ते तक वेजिना में ब्लीडिंग को डिस्चार्ज बना रहता है।  ऐसे में इस दौरान यौन क्रियाओं को करने से इन्फेक्शन खतरा बढ़ जाता है। इसलिए डिलीवरी के तुरंत बाद सेक्स  नहीं करना चाहिए।

कब करना चाहिए सेक्स

डिलीवरी होने के बाद महिलाएं में कई तरह की समस्याओं घटती हैं । खासकर वह योनि प्रक्रिया के तहत ज्यादा परेशान में नजर आती है।  ऐसे में अगर डिलीवरी के बाद आप संबंध बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आप कम से कम 40 दिनों तक संबंध ना बनाएं।  क्योंकि इस दौरान योनि से ब्लीडिंग और रक्तस्राव वा इसके अलावा व्हाइट डिसचार्ज बना रहता है।  जो परेशानी का कारण बन सकता है।  ऐसे में आपको कम से कम 6 से 7 हफ्ते तक डिलीवरी के बाद संबंध नहीं बनना चाहिए।

डिलीवरी के बाद सेक्स के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

- डिलीवरी के बाद जब भी आप पहली बार सेक्स करें तो आप खास किस्म की दर्द दर्द निवारक गोलियां जरूर लें। इसके साथ ही आप सेक्स के पहले अच्छी तरह से यूरिन कर ले और वॉर्म बाथ ले लें। ऐसा करने से पेल्विक एरिया को खुलने में मदद मिलेगी और दर्द नेचुरल तरीके से कम होगा।

- डिलीवरी के बाद महिलाओं को सेक्स करने से पहले लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए । दरअसल सेक्स पूरी तरह माइंड गेम होता है।  अगर आप मेंटली सेक्स करने के लिए तैयार नहीं होगी तो योनि में ड्राइनेस बनी रहेगी।  ऐसे में अगर सेक्स किया तो आपको तकलीफ हो सकती है। इसलिए  लुब्रिकेंट के इस्तेमाल जरूर करें।

- डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी योनि में सेक्स के दौरान कोई भी भारी चीज नहीं डालना चाहिए। जिससे उन्हें परेशानी हो।  इनमें टेंपोंन जैसी चीज शामिल है।  ध्यान रखें आपकी योनी ग्रीवा अभी तक सिकुड़ी नहीं है। बच्चे होने के बाद आपकी इम्यूनिटी  बहुत कमजोर हो जाती है। बैक्टीरिया आपकी गर्भाशाय  में प्रवेश कर सकते हैं। जो बीमारी के साथ इन्फेक्शन फैला सकते है। 

Related Stories

No stories found.