तपती गर्मी में इस तरह रखें सेहत का ध्यान, ये रहे लू से बचने बेहतरीन उपाय

गर्मियों का मौसम धीरे-धीरे अपनी रफ्तार पकड़ रहा है और लू का कहर भी जारी है। ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ लू से बचने के तरीके के बारे में जान लीजिए।
लू से बचने के उपाय
लू से बचने के उपायpixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। गर्मियों के मौसम में लोग तपती गर्मी से परेशान रहते हैं। गर्मी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद ज़रूरी है, वर्ना डिहाइड्रेशन और लू लगने का खतरा बढ़ जाचा है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं लू से बचने के उपाय, ताकि आप बीमार न पड़ें। गर्मियों में सेहतमंद रहने के लिए डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। मौसमी फल, सलाद, जूस आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

गर्मियों में सेहत का रखें ख्याल

  • गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा अधिक प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन करने से बचें। साथ ही धूप में बाहर निकलते समय हल्के और ढीले कपड़े पहने।

  • गर्मियों के मौसम में सेहत का ख्याल रखने के लिए बेहद जरूरी है की आपको चाय और कॉफी से दूरी बना लेनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजों का सेवन करें जो आपके शरीर को अंदर से ठंडक दे।

  • अगर आपको मसालेदार और चटपटा खाना पसंद है तो गर्मियों के मौसम में मसालेदार खाने से बचें। इस मौसम में ताजे फल और ताजी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद रहेगा।

  • जिन लोगों को नॉनवेज खाना पसंद होता है गर्मियों के मौसम में इस तरह के खाने का सेवन कम कर दीजिए क्योंकि इसे पचने में समय लगता है, जिसकी वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है। आपको नॉनवेज खाने की बजाय हल्का-फुल्का खाना खाना चाहिए।

  • आंख हमारे शरीर का नाजुक हिस्सा होता है धूप के संपर्क में आने से यह इफेक्ट होता है। धूप से आंखों को बचाने के लिए सनग्लास जरूर पहनें।

लू से बचाव

  • दिन का सबसे गर्म समय 12 से 4 बजे का होता है इस दौरान घर से बाहर जरूरत पड़ने पर ही निकले। खुद को हाइड्रेट रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीते रहे। इसके अलावा एनर्जी ड्रिंक भी पीते रहे इसके लिए आप छाछ, फलों का जूस, मिल्क शेक पिएं।

  • लू से बचने के लिए खानपान में बदलाव करें खाने में सलाद, कच्चा प्याज, आम पन्ना, लस्सी, बेल का शर्बत, पुदीने की चटनी, ड्रिंक्‍स आदि का सेवन करते रहें।

  • कामकाज वाले लोगों के लिए बाहर जाना जरूरी होता है लेकिन ऐसे में सावधानी बरतते हुए आप लू से बचने के लिए सिर को ढक कर रखें, इसके लिए आप छतरी या फिर कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

  • अगर आपको लगता है की लू लग गई है, तो सबसे पहले ठंडी जगह पर लेट जाइए। शरीर को हवा लगने दीजिए इसके बाद जब अच्छा महसूस हो तो इलेक्ट्रोल घोल, नींबू पानी का सेवन कीजिए। जब आपके शरीर का तापमान नियंत्रित हो जाए तो ताजे पानी से नहा लीजिए।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.