Health Tips : महिलाओं के अंदर इन वजहों से सेक्स लाइफ हो जाती है खत्म, कहीं आपके साथ तो नहीं हो रहा ऐसा

यह बात सच है कि पुरुषों से ज्यादा महिलाएं सेक्स को लेकर उत्तेजित रहती है। लेकिन फिर भी ऐसा क्या कारण होता है कि जिसकी वजह से महिलाएं सेक्स से दूर रहने लगती है।
Health Tips
Health Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: मौजूदा दौर में तनावभरी लाइफस्टाइल ,अनहेल्दी ,डाइटिंग बीमारियों और कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से लोगों की हेल्थ में इसका असर साफ देखा जा रहा है।  इसके साथ ही शादीशुदा जिंदगी पर भी अलग-अलग तरीकों से इसका प्रभाव दिख रहा है। बात बात पर  चिड़चिड़ापन होना, गुस्सा और पार्टनर से के प्रति मन मुटाव होना काफी परेशानी का सबक बनता जा रहा है।  जिसके लिए दोनों पार्टनर एक साथ खुश नहीं रह पा रहे हैं।  कई बार देखा गया है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं सेक्स के लिए ज्यादा उत्तेजित होती हैं । लेकिन  फिर भी आज के दौर में महिलाएं सेक्स से पीछे क्यों हट रही है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिन्हे जानना बहुत जरूरी है।

शरीर में हार्मोनल बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं।  शरीर में मौजूद हार्मोन सेक्स जीवन को कई तरह से प्रभावित करते हैं।  जिन हार्मोन के स्त्राव से  से यौन संबंध बनाने की इच्छा जागती है। उनके कम होने के वजह से महिलाओं में इसकी कमी देखने को मिलती है। जिसकी वजह से महिलाएं उत्तेजित नहीं हो पाती हैं। और सेक्स की इच्छा कम होने लगती है।

कनेक्ट महसूस ना करना

शादी के कई सालों बाद अक्सर कपल्स आपस में कई मुद्दों को लेकर छोटी छोटी बातो में लड़ने लगते हैं। जिसका सीधा असर उनके सेक्सुअल लाइफ पर दिखता है।  खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए सेक्स बहुत आवश्यक होता है।  जानकारी के मुताबिक सेक्स एक स्ट्रेसबस्टर का रोल प्ले करता है। सेक्स करने  से शरीर में फील गुड ,न्यूरोट्रांसमीटर , एंडोर्फिन रिलीज होता है। जो शरीर के लिए सही होता है । लेकिन कई बार महिला अपने पार्टनर से सही तरीके से कनेक्ट नहीं हो पाती जिसकी वजह से उसका सेक्स लाइफ खराब होने लगती है। और धीरे धीरे उनकी कामुख्ता भी कम हो जाती है। 

सेक्स के प्रति डिजायर कम होना

रेगुलर सेक्स एक्टिविटी सेक्स डिजायर को बढ़ाता है।  मगर मां बनने के बाद महिलाएं अक्सर बच्चों की उम्र की हो  जाती हैं।। जिसके चलते पार्टनर के साथ वक्त नहीं बिता पाती।  इसके चलते लिब्डो की कमी होने लगती है। इससे कपल्स में गैप आने लगता है।  और उसकी इच्छा धीरे-धीरे कम होने लगती है। 

योनि का सूखापन और दर्द

महिलाओं को उम्र के साथ योनि में सूखेपन की समस्या बढ़ने लगती है।  वह महिलाएं जो नियमित तौर पर सेक्स करती हैं।  उनमें लिबोडो और लुब्रिकेंट की कमी हो नहीं होती है।  इससे योनि का लचीलापन भी बना रहता है।  ऐसे में दर्दके कारण वह से दूर रहती हैं। योनि में बदलाव की वजह से सेक्स की इच्छा घटने लगती है।

पार्टनर कमजोर होना

महिलाएं कई बार सेक्स से इसलिए दूरी बना लेती है। क्योंकि पार्टनर उनके मन के मुताबिक सेक्स नहीं कर पाता। मतलब महिला पार्टनर से सतुष्ट नही हो पाती। जिसकी वजह से उसकी सेक्स लाइफ फीकी होने लगती है। और ऐसे में सेक्स की इच्छा कम हो जाती है।

Related Stories

No stories found.