Health Tips: पार्टनर को किस करते हुए बरतें ये सावधानी, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी 

अब तक आपने किस करने के अधिक फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस की वजह से आप बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं।
Relationship Tips
Relationship Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: कपल्स के बीच किसिंग प्यार जताने का एक कॉमन तरीका है। हालांकि, कई बार एक किस बीमारियों के लिए इनविटेशन भी हो सकता है। अगर आप या आपका पार्टनर ओरल सेक्स करते हैं, तो किस करते वक्त एक्सचेंज होने वाले सलाइवा से इंफेक्शन का खतरा हो सकता है। चलिए जानते हैं उन इंफेक्शंस के बारे में जो किस करने से हो सकते हैं।

सिफलिस वायरस

सिफलस वायरस एक तरह का वायरल संक्रमण होता है। जो ओरल सेक्स के दौरान शरीर में फैलता है। इसे सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन माना जाता है क्योंकि यह अक्सर लोगो के जननांग के संपर्क के माध्यम से फैलता है। इससे थकान, शरीर में दर्द, गले में खराश और इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण दिखते है।

कैंडिडा इन्फेक्शन

यह कैंडीडा इन्फेक्शन , अंडकोष , मुंह गले और उंगलियां जैसे जगह पर फैलता है। जिसमें एक से दूसरे व्यक्ति का इसका असर पड़ता है।  यह किसी के साथ किस करने के दौरान बहुत तेजी से फैलता है। जो काफी घातक भी होता है।

हेपेटाइटिस बी

यह एक वायरस संक्रमण होता है। जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक रक्त सीमेन योनि स्राव और खून के माध्यम से फैलता है।  इसलिए जब पार्टनर एक बार से अधिक बार किस करते हैं तो यह लार्वा के जरिए उनके अंदर चला जाता है l जो शरीर में  समस्या पैदा कर सकता है।

मैनिनजाइटिस

किस करने से लोग मेनिनजाइटिस का शिकार हो जाते हैं। यह  बैक्टीरिया इन्फेक्शन आमतौर पर किस करने से फैल जाता है। जिसे व्यक्ति को बुखार, सिर दर्द ,गर्दन में जकड़न आदि समस्याएं देखने को मिलती है। इसलिए दोनों पार्टनर को अधिक किस  करने से पहले सोचना चाहिए। 

रेस्पिरेटरी वायरस

आमतौर पर रेस्पिरेटरी वह सिस्टम से जुड़ी समस्या में खसरा कोल्ड फ्लू आदि जिम्मेदार माने जाते हैं l यह वायरस संक्रमित इंसान के एक साथ रहने या उसकी चीजों को इस्तेमाल करने से फैलता है। लेकिन किस करने से इसके फैलने की संभावना ज्यादा होती है।  

Related Stories

No stories found.