Health Tips
Health Tips Pixabay

महिलाओं को ब्रेक की पड़ती है जरुरत, इन चीजों से मिलता है संकेत

महिलाओं को तनाव के बीच ब्रेक की जरुरत है। माइंड को शांत करने के लिए कुछ खास टिप्स को फाॅलो कर सकते हैं।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क| महिलाएं कई बार घर का काम, परिवार की देखभाल या फिर आफिस के कामों में इतना उलझा जाती हैं कि खुद को समय नहीं मिलता। इसलिए महिलाएं मेंटली और फिजिकली थकान भी महसूस होती है। इतना ही नहीं, महिलाएं अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य को भी नजरअंदाज करना शुरु कर देती है।

लेकिन इन चीजों से डिप्रेशन और स्ट्रे्स भी होता है। ऐसे में अहम है कि महिलाएं थोड़ा समय खुद के लिए जरुर निकालें। इससे आप माइंड और बाॅडी को रिफ्रेश कर सकती हैं।

माइंड को रिफ्रेश करना है तो आप परिवार या दोस्तों के साथ घूमने जा सकते है। किताबें पढ़ सकती हैं। रिलैंक्सिंग बाथ लिया जा सकता है। आइए जानते हैं संकेत, जिससे महिलाएं ये जानती हैं कि उनको ब्रेक की जरुरत है।

जब आप पसंद की चीजों को एंजाॅय नहीं करती, उन चीजों में दिलचस्पी नहीं लेते जो कभी आपको काफी पसंद आ रहा था। अधिकतर समय अकेला रहना पसंद करते हैं। आप काम को एंजाॅय नहीं कर रही है। काम को लेकर डिमोटिवेट महसूस करती हैं। कई बार आपको एनर्जी कम होने का भी एहसास होता है। इस तरह की चीजों को फील कर रहे है, तो लगता है कि आपको अपने साथ टाइम स्पेंड करने की खास जरुरत है।

आप एकांत में शांत फील कर रही हैं। अपने बेडरूम या फिर किसी जगह पर अकेली रहती हैं। इसका भी संकेत है, कि आपको इंट्रोस्पेक्शन की आवश्यकता है। इस चीजों से मालूम होता है कि आपको करना है। आपको माइंड भी रिफ्रेश करना जरुरी है।

बात-बात पर गुस्सा करना भी इस बात का संकेत होता है। इन चीजों से मालूम होता है, कि आप मानसिक तौर पर थक जाती हैं। आपकी बच्चों के अलावा पति से भी बहस होने लगती है। आपको हर चीज पर गुस्सा आता है। ये चीजों से मालूम होता है, कि आपको ब्रेक देने की खास जरुरत है। इसके साथ फालतू में रोना या फिर समय रहते हुए खाते रहने का मन भी इसका साफ संकेत हो सकता है।

Related Stories

No stories found.