सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें, खून गोली की रफ्तार से दौड़ेगा

सेहतमंद रहने के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि सर्दियों में मांसपेशियां सिकुड़ जाती है।  जिससे ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है।
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नई दिल्ली रफ्तार डेस्क: खून वह तरल पदार्थ है। जो शरीर में हृदय, फेफड़े , मांसपेशियां और अन्य अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचता है।  लेकिन अगर  ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाए तो न केवल अंग सही तरीके से काम करते हैं बल्कि पूरी बॉडी के पार्ट्स भी  डैमेज होने लगते हैं।  सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से मांसपेशियां सिकुड़ने लगती है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है।  और ब्लड धीरे-धीरे जाता है। ऐसे में अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है  तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है  वहीं अगर आप अपने  ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट में रोजाना इन चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे नसों में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। तो चलिए जानते है ऐसी कौन सी पांच चीजें है। जिन्हे हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। 

प्याज

प्याज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो धमनियों को ब्लॉक होने से रोकते हैं।  रोजाना आपको 4 ग्राम प्याज को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।  इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। आप सलाद के रूप में सब्जी के रूप में प्याज इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अगर कच्चा प्याज खाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

टमाटर

टमाटर धमनियों को जाम करने वाले एंजाइम को रोकता है। इसलिए अपने खाने में टमाटर के इस्तेमाल करना चाहिए।  टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड सर्कुलेशन में तेजी लाते हैं और ब्लड को फ्लो करता है।

अनार

अनार वैसे तो खून को बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि अनार में  ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं।  यह न सिर्फ आपका ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं बल्कि आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने से लेकर ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। अनार के सेवन करने से आपकी मांसपेशियों और अन्य उतको तक अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। इससे रक्त का संचार भी ठीक होता है। अगर आप अपनी डाइट में रोज अनार का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन को फ्लो सही रहता है।

लहसुन

लहसुन का काम ना सिर्फ खाने के स्वाद बढ़ाना होता है। बल्कि यह एक ऐसी औषधि है। इसका उपयोग कई बीमारियों के लिए किया जाता है। इसे  खाने से शरीर में ब्लड सॉल्यूशन बेहतर होता है। लहसुन के अंदर एडिशन होता है।  जो एक सल्फर योग है। यह आपके रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है  अगर आप सुबह खाली पेट दो लहसुन की कलियों को खाते हैं तो इससे आपकी नसों के ब्लॉकेज भी खुलते है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को फ्लो भी करता है। 

दालचीनी

दालचीनी का उपयोग आमतौर पर सब्जी के मसाले के तौर पर उपयोग किया जाता है लेकिन ने क्या आप जानते हैं कि यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में काम कर सकता है। दालचीनी कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं को फैलाओ और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।

समरी

* सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें , खून गोली की रफ्तार से दौड़ेगा

* सेहतमंद रहने के लिए शरीर में ब्लड सर्कुलेशन का होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि सर्दियों में मांसपेशियां सिकुड़ जाती है।

*   जिससे ब्लड का फ्लो धीमा हो जाता है।  ऐसे में अगर आप अपने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें।

*खून वह तरल पदार्थ है। जो शरीर में हृदय, फेफड़े , मांसपेशियां और अन्य अंगों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचता है।  लेकिन अगर  ब्लड सर्कुलेशन स्लो हो जाए तो न केवल अंग सही तरीके से काम करते हैं बल्कि पूरी बॉडी के पार्ट्स भी  डैमेज होने लगते हैं।  

* सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से मांसपेशियां सिकुड़ने लगती है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है।  और ब्लड धीरे-धीरे जाता है। ऐसे में अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज है  तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है  

* वहीं अगर आप अपने  ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना चाहते हैं तो आपको अपने डाइट में रोजाना इन चीजों को शामिल करना चाहिए। 

* इससे नसों में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है। तो चलिए जानते है ऐसी कौन सी पांच चीजें है। जिन्हे हम अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। 

* प्याज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो धमनियों को ब्लॉक होने से रोकते हैं।  रोजाना आपको 4 ग्राम प्याज को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

*   इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। आप सलाद के रूप में सब्जी के रूप में प्याज इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अगर कच्चा प्याज खाते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

*टमाटर धमनियों को जाम करने वाले एंजाइम को रोकता है। इसलिए अपने खाने में टमाटर के इस्तेमाल करना चाहिए।  टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड सर्कुलेशन में तेजी लाते हैं और ब्लड को फ्लो करता है।

*अनार वैसे तो खून को बढ़ाने में मदद करता है। क्योंकि अनार में  ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट्स से भरपूर होते हैं।  यह न सिर्फ आपका ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं बल्कि आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने से लेकर ब्लड प्रेशर को कम करते हैं। 

* अनार के सेवन करने से आपकी मांसपेशियों और अन्य उतको तक अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। इससे रक्त का संचार भी ठीक होता है। अगर आप अपनी डाइट में रोज अनार का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड सर्कुलेशन को फ्लो सही रहता है।

* लहसुन का काम ना सिर्फ खाने के स्वाद बढ़ाना होता है। बल्कि यह एक ऐसी औषधि है। इसका उपयोग कई बीमारियों के लिए किया जाता है। इसे  खाने से शरीर में ब्लड सॉल्यूशन बेहतर होता है।

*  लहसुन के अंदर एडिशन होता है।  जो एक सल्फर योग है। यह आपके रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है  

* अगर आप सुबह खाली पेट दो लहसुन की कलियों को खाते हैं तो इससे आपकी नसों के ब्लॉकेज भी खुलते है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को फ्लो भी करता है। 

*दालचीनी का उपयोग आमतौर पर सब्जी के मसाले के तौर पर उपयोग किया जाता है लेकिन ने क्या आप जानते हैं कि यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में काम कर सकता है। दालचीनी कोरोनरी धमनी में रक्त वाहिकाओं को फैलाओ और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।

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