Beauty Tips: चेहरे को बनाना है खूबसूरत तो इस तरह करें टमाटर का इस्तेमाल

टमाटर एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जिसका इस्तेमाल हर घर में होता है।
Beauty Tips
Beauty TipsSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आजकल जिस तरह से लोगों की जीवनशैली बिगड़ गई हैं उसका सीधा असर उनके शरीर पर पड़ रहा हैं। बाहरी खान-पान से लोगों के चेहरे और त्वचा पर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग सैलून जाते हैं और हजारों रुपये खर्च करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप घर पर ही कुछ चीजें कर सकते हैं? उन्हीं चीजों में से एक हैं टमाटर।

Beauty Tips
Beauty TipsSocial Media

दरअसल, टमाटर ऐसा इंग्रीडिएंट हैं, जिसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता हैं। इसके इस्तेमाल से व्यंजनों का स्वाद कई गुना बढ़ जाता हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और लाइकोपीन रंगत निखारते हैं। इसलिए आज हम आपको टमाटर के इस्तेमाल के कई तरीके बताएंगे जो आपके चेहरे को और भी खूबसूरत बना देंगे। आप इन तरीकों को आप अपने स्किन केयर में शामिल कर सकते हैं।

Beauty Tips
Beauty TipsSocial Media

टमाटर के टुकड़े चेहरे पर लगा सकते हैं

अपनी त्वचा को और भी खूबसूरत बनाने के लिए अगर आप टमाटर का इस्तेमाल सरल तरीके से करना चाहते हैं तो एक टमाटर को काट लें और उसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। बस आपका चेहरा चमकने लगेगा।

टोमैटो आइस क्यूब बना कर रखें

टमाटर के आइस क्यूब बनाने के लिए टमाटर के रस को आइस क्यूब ट्रे में डालें और जमा दें। प्रतिदिन 1 क्यूब को मुलायम कपड़े में लपेटें और चेहरे पर मसाज करें। इससे आपकी त्वचा टाइट रहेगी और उसका ग्लो बरकरार रहेगा।

Beauty Tips
Beauty TipsSocial Media

आप टमाटर से स्लीपिंग ब्यूटी पैक बना सकते हैं

 अगर आप दिन में व्यस्त रहते हैं तो रात में टमाटर की मदद से स्लीपिंग बैग तैयार कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए टमाटर के रस को एक कटोरे में डाल लें। 1 विटामिन ई कैप्सूल और 1 चम्मच एलोवेरा जेल डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अपना चेहरा साफ़ करें, इस पेस्ट को लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह धो लें।

Beauty Tips
Beauty TipsSocial Media

टमाटर से आई पैक बना सकते हैं

 टमाटर का उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले आई पैक बनाने के लिए किया जा सकता हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले टमाटर की प्यूरी तैयार करें। फिर इसमें आधा चम्मच बेसन, नींबू की कुछ बूंदें और थोड़ी सी हल्दी मिलाएं। अब इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि यह पेस्ट आपकी आंखों में न जाए।

Related Stories

No stories found.