Woman: अपर लिप्स के बालों से हैं परेशान, तो रिमूव करने का ये है आसान तरीका, आज से ही आजमाएं

महिलाएं अक्सर आइब्रो के साथ अपर लिप्स बनवाती है। इस दौरान वे आखों और होठों के ऊपर की अनचाही हेयर ग्रोथ को हटाती है। ये ग्रोथ बहुत ज्यादा होती है, इसी समस्या से निपटे के लिए अपनाएं ककारगर नुस्खे।
अपर लिप्स के बालों को ऐसे करें रिमोव
अपर लिप्स के बालों को ऐसे करें रिमोव Social Media

नई दिल्ली रफ्तार डेस्क - आज के दौर में हर  महिला खुद को आकर्षक और  खूबसूरत दिखाना चाहती है। सुंदर दिखने के लिए महिलाएं कई  तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खा का इस्तेमाल करती हैं।  मगर केवल गोरी , बेदाग और चमकती हुई त्वचा पर ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने लेने से सिर्फ  आपकी सुंदरता के पैमाने पूरे नहीं होते। बल्कि अन्य चीजों का भी ख्याल रखना पड़ता है। जैसे अपर लिप्स हेयर,  कई महिलाओं के चेहरे पर बाल उगने लगते हैं। यह अनचाहे बाल उनकी खूबसूरती में दाग लगा देते हैं।  खासतौर पर बाल अगर अपर लिप्स एरिया में हो यानी मूछों वाली जगह में हो तो चेहरा और भी भद्दा  लगने लगता है। इसके लिए  बहुत सारे ट्रीटमेंट करने पड़ते हैं।   फिर भी ऐसे अनचाहे बाल रिमूव नहीं हो पाते। वहीं प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट की वजह से चेहरे पर  दाग धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसे में आप निराश मत होइए।  आज हम आपको अपर लिप्स के ऊपर से बाल हटाने के लिए कुछ उपाय बताएंगे। जिन्हे आप घर में आसानी से कर सकते है।

आलू का रस

आलू के रस में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती है।  आप यदि आलू के टुकड़े को अपर लिप्स पर नियमित रूप से रगड़ती हैं। तो अपर लिप्स पर मौजूद बाल का रंग हल्का पड़ने लगता है।  और समय के साथ बालों का उगना भी बंद हो जाता है।  यदि आप रोजाना सोने से पहले  अपर लिप्स पर आलू रगड़ते हैं। तो आप देखेंगे कि सिर्फ कुछ ही दिनों में आपके बाल खत्म हो जाएंगे।

दूध और हल्दी

दूध और हल्दी भी अपर लिप्स में बालों को हटाने के लिए काफी मददगार है। इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दूध का पेस्ट बनाना होगा। अब इसे अपने अपर लिप्स पर लगा लें। इसको  कुछ समय के लिए सूखने दें।  उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में तीन से चार बार करें। रिजल्ट आपके सामने होगा। क्योंकि दूध और हल्दी अनचाहे बाल हटाने में मददगार है।

चीनी

चीनी का इस्तेमाल भी अपर लिप्स को हटाने में काफी प्रयोग किया जा सकता है।  इसके लिए एक कढाई लेकर  उसमें  एक बड़ा चम्मच चीनी और नींबू का रस मिला दें।  और इसे गाढ़ा होने तक चलाएं।  लगाने से पहले यह  ध्यान रहे कि ये पेस्ट बहुत गर्म  ना हो। नहीं तो छाले पड़ सकते है। अब इस पेस्ट को लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से  धो लें । ऐसा हर दिन करें। लाभ मिलेगा।

गेंहू का आटा, हल्दी और कच्चा दूध

गेहूं का आटा हल्दी और कच्चा दूध इन तीनों का मिश्रण से आप अनचाहे अपर लिप्स के ऊपर बाल हटा सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच गेहूं का आटा, एक बड़ा चम्मच कच्चा दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बना ले। इसे लिप्स के ऊपर लगाएं। अब   इसके सूखने का इंतजार करें। फिर इसे पानी से धुल लें।   उसके बाद आपको यह प्रक्रिया तीन से चार दिनों तक करनी चाहिए। 

मकाई का आटा और दूध

मकई का आटा और दूध का मिश्रण सर्वोत्तम माना गया है। इसके लिए आपको एक चम्मच मकई का आटा, दो चम्मच दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाना होगा और हल्की सी स्क्रबिंग करते हुए बालों के ऊपर रगड़ते हुए हटाना होगा । आपको ऐसा एक सप्ताह तक करना होगा। बाल पूरी तरह से रिमूव हो जायेंगे।

Related Stories

No stories found.