Health Tips : मुंह से आ रही बदबू से है परेशान तो इन उपायों से पाएं निजात, खुलकर कर सकेंगे बात

आप भले ही कितने भी महंगे कपड़े और बड़ी गाड़ी से क्यों ना घूम ले लेकिन अगर आप के मुंह से बात करने में दुर्गंध आ रही है तो आपको काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है और आपकी इमेज भी खराब हो सकती है।
Smell Remove Tips
Smell Remove Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: सांसों की बदबू से जुड़ी एक ऐसी समस्या होती है।  जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। मुंह से बदबू आने की दुर्गंध को मेडिकल की भाषा में हेलिटोसिस कहा जाता है। मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया की वजह से यह दुर्गंध आती है। कई लोग मुंह से आने वाली दुर्गंध से काफी परेशान रहते हैं। मुंह की दुर्गंध की वजह से अक्सर लोग खुलकर बात नहीं कर पाते ना ही खुलकर हंस पाते हैं। और समाज में उन्हें कई बार शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ सकता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप इन घरेलू उपाय की मदद से ठीक हो कर सकते हैं।

नमक तेल

सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिलाकर मसूड़े की मसाज करने से आपके मुंह की बदबू कम करने में मदद मिलती है।  साथ ही  मसूड़े को मजबूती मिलती है।

लौंग और मुलेठी

लौंग एक ऐसा मसाला होता है। जिसका  कई रोग में  इस्तेमाल किया जाता है। मुंह की बदबू से राहत पाने के लिए आपको लौंग और  मुलेठी को भूनकर  चबाना चाहिए। इससे चटकी में बदबू दूर होती है।

सौंफ

अगर आपको पेट में खराबी की वजह से मुंह से बदबू आ रही है तो खाने के बाद आप सुबह-शाम आधा तो चम्मच सौंफ को खाना चाहिए। इससे  मुंह की गंदगी दूर हो जाती है। साथ ही पाचन के लिए ठीक रहती है।

शुगर फ्री कैंडी 

मुंह की  दुर्गंध को दूर करने के लिए आप शुगर की फ्री कैंडी का सेवन कर सकते हैं।  आप बबलगम का सेवन भी कर सकते हैं।  बबलगम चबाने से मुंह के दांतों की एक्सरसाइज होती है।

पुदीना

अगर मुंह से बदबू लगातार आ रही है  तो आपको पुदीने की पत्तियों का सेवन करना चाहिए।  पुदीने की पत्ती को  चबाने से बदबू में राहत मिलती है। आप इसकी चाय भी पी सकते हैं।

Related Stories

No stories found.