Health Tips : महिलाएं लूज ब्रेस्ट से है परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, सुडौल हो जाएंगे ब्रेस्ट

अगर आपके स्तन ढीली हो गए हैं और आप उन्हें अच्छा लुक देना चाहते हैं और खुद को खूबसूरत और आकर्षक बनाना चाहते हैं।  तो आप इन तरीकों से अपने स्तन को टाइट कर सकते हैं। 
Tips For Women
Tips For WomenSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: स्तन विभिन्न मांसपेशियों और कोशिकाओं से बने होते हैं।  जो उम्र के साथ सिकुड़ने लगते है। स्तनों के सिकुड़ने के कारण वह ढीले हो जाते हैं। यह  एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। जो 50 साल की उम्र के महिलाओं के साथ ज्यादा दिखता है। लेकिन यह भी देखा गया है कि कई महिलाएं कम उम्र की होती हैं तो उनके स्तन भी ढीले और लूज होने लगते हैं।  ऐसे में उनकी खूबसूरती पर दाग लग जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आप परेशान ना हो अगर आप अपने स्तन को सही आकार  देना चाहते हैं तो आप इन तरीकों को आजमा सकते हैं इससे आप खूबसूरत दिखेंगे और आपके स्तन सुडौल हो जाएंगे।

बर्फ से मसाज

स्तन को सुडौल बनाने के लिए बर्फ बेहद ही  कारगर तरीका है कि आप बर्फ लेकर अपने स्तनों पर मसाज करें यह स्तनों को उभार देता है।  साथ ही स्तन के ढीलेपन को खत्म कर देता है।  इसके लिए आपको 2 बर्फ के टुकड़े लेने हैं।  और रोजाना सुबह और शाम स्तन के ऊपर गोल-गोल घूमाकर लगाएं।  बर्फ के टुकड़े डायरेक्ट न लगाकर आप इसको कॉटन में रखकर भी लगा सकते हैं।

नीम हल्दी

स्तनपान के समय ब्रेस्ट का आकार सूजन के कारण बढ़ जाता है। हल्दी और नीम के मिश्रण का उपयोग करके इस सूजन को खत्म कर ब्रेस्ट  को अच्छा बना सकते हैं। इसके लिए आपको मुट्ठी भर नीम की पत्तियां चार कप पानी में गला देनी है।  अब इसे  छान ले । करीब  10 मिनट तक रख दें।  अब इसमें दो चम्मच हल्दी पाउडर मिला थोड़ा सा शहद मिला लें। और गरम-गरम ही इसे पी जाए।  इससे स्तन टाइट हो जाएंगे।

मालिश करें

अगर आपके स्तन में ढीलापन आ गया है तो आप इस स्तन  पर मालिश कर सकते हैं।  क्योंकि मृत कोशिकाओं को हटाने और रक्त संचार को बेहतर करने के लिए मालिश सबसे जरूरी होती है। इसके लिए आप जैतून का तेल नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल उपयोग कर सकते हैं । इसे आप सुबह-शाम स्तन पर मसाज  मालिश कर सकते हैं। 

गर्म और ठंडे पानी से स्नान

आपको एक दिन गर्म पानी और दूसरे दिन ठंडे पानी से नहाना चाहिए।  गर्म पानी जहां रोम छिद्र को खोलता है। वहीं ठंडा पानी स्तन में  कसाव लाता है।  इसके साथ रक्त संचार सुधार रूप से रहता है और लूज स्तन टाइट होने लगते हैं।

एक्सरसाइज करें

स्तन कभी-कभी लूज दिखने लगते हैं।  साथ ही चलने में भी दिक्कत होती है । ऐसे में आप स्तन को सुडौल बनाने के लिए आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। योगा भी कर सकते है। 

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.