बालों में बेवजह हो रही है खुजली तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, झट से दूर होगी समस्या

सिर में खुजली होने पर अक्सर हम परेशान हो जाते हैं। अगर आप भी खुजली से काफी ज्यादा परेशान है तो आप इन घरेलू उपाय की मदद से ठीक कर सकते हैं।
Hair Care Tips
Hair Care Tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क: सर्दियों का मौसम आते ही सिर में खुजली की समस्या शुरू हो जाती है। कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि सोने तक मुश्किल होने लगती है।  अक्सर सिर में खुजली के कारण डैंड्रफ हो जाता है। लेकिन बिना डैंड्रफ के भी सिर में खुजली शुरू रहती है। इसके लिए लोग मार्केट से कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट लाते हैं। जिसे सिर पर लगाते हैं।  इससे खुजली तो नहीं जाती बल्कि ऊपर से बाल खराब हो जाते हैं। और बाल झड़ने और टूटने लगते है। अगर आपको सर्दियों में खुजली की समस्या से काफी परेशान है तो आप इन घरेलू उपाय की मदद से ठीक कर सकते हैं।

प्याज का रस

सिर में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद माना गया है। यह नुश्खा हमारे दादी नानी के जमाने से चला आ रहा है। इसके लिए आपको प्याज का रस निकालकर, उसमें थोड़ा पानी मिलाना होगा। इसके बाद इसे कॉटन की सहायता से सिर की त्वचा पर लगाना होगा। फिर  20 मिनट तक इसे छोड़ दें। इसके बाद अच्छी तरह से बालों को धो ले। खुजली की समस्या दूर हो जाएगी।

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल सिर में हुए डेंड्रफ के लिए भी काफी फायदेमंद बन गया है।  अगर आपको सिर में खुजली हो रही है तो आप अरंडी का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच अरंडी के तेल एक चम्मच नारियल का तेल एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर आप सिर पर लगातार सुबह-शाम मालिश करें।  ऐसा करने से आप की खुजली ठीक हो जाएगी।

नीम

सिर में खुजली हो डैंड्रफ हो तो आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीम की कुछ पत्तियां लेनी है। और कुछ गुड़हल की पत्तियां लेनी है। इन दोनों को आप पानी में अच्छी तरह से पका लें।  इसके बाद इस पानी को अच्छे से छान ले और इसी पानी से आप अपने सिर को धोएं। आपकी खुजली दूर हो जाएगी।

केला

केला एक ऐसा फल है। जो हमारे शरीर के लिए कई रोगों में फायदेमंद साबित होता है।  लेकिन केले की मदद से आप अपने सिर की खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पका हुआ केला लेकर से उसमें शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लेना है। इसमें प्याज का रस भी आप मिक्स कर सकते हैं। इसके बाद आपको इस मिश्रण को बालों पर 20 मिनट तक बना लगा कर रखना होगा। इसके बाद सिर को शैंपू से धो लें। आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

जैतून का तेल

जैतून के तेल से आप सिर में खुजली की समस्या को दूर कर सकते हैं। जैतून के तेल को गुनगुना करके इसमें शहद की कुछ बूंदें डालें हैं। फिर सिर पर  10 मिनट तक मसाज करें और 20 मिनट के बाद इसे अच्छी तरह शैंपू से धो लें। आपकी समस्या ठीक हो जाएगी।  याद रहे इसके बाद आप किसी प्रकार का तेल ना लगाएं।

Related Stories

No stories found.