Hygiene Tips: वजाइनल हेल्थ के लिए बेहद ज़रूरी हैं ये बातें, टीनेज लड़कियां रखें ध्यान

वजाइनल इंफेक्शन से बचने के लिए महिलाओं को कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिसके बाद वे इंफेक्शन से बच सकती हैं।
Hygiene Tips
Hygiene Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | महिलाओं के लिए वजाइनल हेल्थ और हाइजीन का ध्यान रखना ज़रूरी होता है। ज्यादातर लड़कियों को टीनएज में पीरियड्स होते हैं। हालांकि, उम्र और जानकारी की कमी होने की वजह से वो अपनी वजाइनल हेल्थ का ठीक से ध्यान नहीं रख पाती हैं। वजाइनल हाईजीन का ख्याल नहीं रखने से इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

मेन्स्ट्रुअल हाइजीन का रखें खास ध्यान

पीरियड्स के दौरान पैड्स समय-समय पर बदलते रहें। 5 से 6 घंटे में पैड बदलते रहें। अगर टैम्पॉन यूज़ करते हैं तो भी 6 घंटे से ज्यादा उसे न रखें। जब भी वॉशरूम जाएं, वजाइनल एरिया को पानी से अच्छे से साफ करें।

कैसे करें सफाई?

आजकल बाज़ार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स आ गए हैं जो वजाइनल क्लीनिंग का दावा करते हैं, हालांकि डॉक्टर्स कहते हैं कि वजाइना को पानी से धोना ही काफी है। क्लीनिंग प्रोडक्ट्स वजाइना के pH बैलेंस को बिगाड़ सकते हैं। वजाइना की सफाई आगे से पीछे की तरफ के डायरेक्शन में करनी चाहिए। इसके साथ ही जितनी बार वॉशरूम जाएं, उतनी बार वजाइनल एरिया को साफ करें।

काॅटन पैंटी पहनें

कॉटन के कपड़े किसी भी और फैब्रिक के मुकाबले हमारी स्किन के लिए ज्यादा बेहतर होते हैं। उनमें रैशेस की संभावना नहीं होती और वो पसीने और गीलेपन को सोख लेते हैं। इसलिए कॉटन पैंटी पहनने की सलाह डॉक्टर्स देते हैं।

Related Stories

No stories found.