White Hair: सफेद बालों को काला बनाती है घर की कुछ चीजें, नेचुरल डाई की तरह दिखाती है असर

बाल सफेद हो गए हैं और उन्हें काला करना चाहते हैं तो यहां जान लीजिए उन घरेलू चीजों के बारे में जो प्राकृतिक रूप से बालों को काला करती हैं
White Hair
White HairSocial Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। उम्र बढ़ना हो या जरूरत से ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, बाल अक्सर सफेद हो ही जाते हैं। बाल काले करने के लिए अक्सर हेयर डाई का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बाजार में मिलने वाले हेयर डाई बालों को जड़ों से काला नहीं करते और कुछ ही दिनों में बाल एकबार फिर सफेद होना शुरू हो जाते हैं। यहां जिन घरेलू चीजों का जिक्र किया जा रहा है उनका असर बालों पर कमाल का दिखता है। इन चीजों से बाल धीरे-धीरे ही सही लेकिन जड़ से काले होना शुरू हो जाते हैं। आप इन चीजों का इ्स्तेमाल नेचुरल हेयर डाई की तरह कर सकते हैं। यहां जानिए कौनसी हैं ये घरेलू चीजें जिन्हें बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

White Hair
White HairSocial Media

सफेद बालों के लिए नेचुरल डाई

आंवला

बालों पर आंवला लगाने के एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं। आंवला बालों को बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों में फायदे देता है। आंवला से सफेद बालों को काला करने के लिए इसे मेथी के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। 6 से 7 आंवले के टुकड़ें लें और इसे नारियल तेल में डालकर उबालें। इस तेल में अब 1 चम्मच मेथी के दाने डालें और पकाएं। ठंडा करके तेल को छान लें।  रात के समय इससे सिर की मालिश करें और अगली सुबह शैंपू से बाल धो लें। आंवला और मेथी दोनों ही बालों को प्राकृतिक रूप से जड़ों से काला करने में अच्छा असर दिखाते हैं।  

White Hair
White HairSocial Media

काली चाय

काली चायपत्ती बालों को सफेद करने में असरदार साबित होती है।  इसे बालों पर लगाने के लिए 1 कप पानी में 2 चम्मच काली चायपत्ती डालकर पकाएं। इस पानी को हल्का ठंडा होने के लिए रखें।  इसे बालों पर लगाएं और कम से कम एक घंटा लगाए रखने के बाद सिर धो लें। ध्यान रहे कि इस्तेमाल के बाद आपको शैंपू से सिर नहीं धोना है। 15 दिन में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है।  

White Hair
White HairSocial Media

नींबू और नारियल का तेल

बालों को जड़ से काला करने में नींबू और नारियल का तेल भी फायदेमंद साबित होता है। 2 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे सिर पर लगाना शुरू करें। स्कैल्प पर इस तेल को लगाकर मालिश करें और आधे से एक घंटे बाद सिर धोएं। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है।  

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.